Move to Jagran APP

अब मुखियाजी के जिम्मे राजकीय नलकूप

-बंद पड़े नलकूप के चालू होने के आसार --------------------------- अनुमंडल में 13 नलकूप हैं बंद

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Feb 2019 11:21 PM (IST)Updated: Sat, 16 Feb 2019 11:21 PM (IST)
अब मुखियाजी के जिम्मे राजकीय नलकूप
अब मुखियाजी के जिम्मे राजकीय नलकूप

-बंद पड़े नलकूप के चालू होने के आसार

loksabha election banner

---------------------------

अनुमंडल में 13 नलकूप हैं बंद

---------------------------

संवाद सूत्र, उदाकिशुनगंज (मधेपुरा): उदाकिशुनगंज अनुमंडल मुख्यालय के राजनंदन कला भवन में लघु ¨सचाई विभाग के अधिकारियों और मुखिया के साथ एसडीएम एसजेड हसन ने बैठक की। बैठक में जनप्रतिनिधियों को एसडीएम ने सरकार की नई व्यवस्था से अवगत कराया। एसडीएम ने बताया कि सरकार के निर्णय के मुताबिक अब राजकीय नलकूप के रख रखाव और आने वाले खर्च की जवाबदेही ग्राम पंचायत को दी गई है। बिहार सरकार के निर्णय के मुताबिक राजकीय नलकूप की मरम्मत और रखरखाव मुखिया के जिम्मे होगी। नलकूपों की खराब स्थिति को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। पहले राज्य स्तर पर यह तय हुआ था कि नलकूपों की जवाबदेही किसी व्यक्ति, संस्था, पैक्स, ग्राम पंचायत को हस्तगत कराया जाए। यद्यपि विभागीय समीक्षा में यह पाया गया कि राज्य के 10 हजार 242 नलकूपों में महज तीन सौ 87 व्यक्तियों को ही हस्तगत कराया जा सका। यह भी बात सामने आया कि हस्तगत कराने में अड़चन आ रही है। नलकूपों का काम पंचायत स्तर पर हो सकता है। पंचायत के माध्यम से नलकूपों की मरम्मत कराया जाएगा। जबकि विभागीय अभियंता तकनीकी एवं प्रशासनिक सहयोग प्रदान करेंगे। प्रथम चरण में बंद पड़े नलकूप और द्वितीय चरण में चालू नलकूप के हस्तगत की प्रक्रिया अपनाया जाए। एसडीएम ने बताया कि अनुमंडल क्षेत्र में 54 नलकूपों में 13 नलकूप खराब पड़े है। जिसे चालू कराने की जरूरत है। बैठक में लघु जलसंसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंता, सहायक अभियंता, कनीय अभियंता और अनुमंडल क्षेत्र के सभी पंचायत के मुखिया मौजूद थे।

------------------------

बनाई गई कमेटी:

कार्य की मॉनिट¨रग के लिए कमेटी बनाया गया है। जिले के उपविकास आयुक्त अध्यक्ष होंगे। जबकि विभाग के कार्यपालक अभियंता सदस्य सचिव, विभाग के सहायक और कनीय अभियंता तथा संबंधित बीडीओ सदस्य होंगे। कमेटी पंचायत को मिलने वाली राशि की उपयोगिता की जांच करेंगे। यह देखेंगे कि नलकूप सही से काम कर रहा है या नहीं। संवेदक, जनप्रतिनिधि, अधिकारी या किसान के बीच किसी तरह के विवाद का निपटारा कमेटी के सदस्य करेंगे। कमेटी के सदस्यों का निर्णय सभी पक्षों के लिए मान्य होगा। स्थिति का सुलह नहीं होने पर डीएम के पास अपील किया जा सकता है।

---------------------------

नलकूपों की स्थिति

प्रखंड कुल चालू बंद

उदाकिशुनगंज 07 06 01

पुरैनी 06 04 02

बिहारीगंज 04 02 02

ग्वालपाड़ा 10 09 01

चौसा 22 18 04

आलमनगर 05 02 03


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.