Move to Jagran APP

अब एआरटी सेंटर पर मिलेगी वायरस लोड जांच की सुविधा

कटिहार। अब एचआइवी संक्रमित मरीजों को एआरटी सेंटर पर विशेष सुविधा दिए जाने की शुरूआत

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Mar 2018 08:23 PM (IST)Updated: Mon, 19 Mar 2018 08:23 PM (IST)
अब एआरटी सेंटर पर मिलेगी वायरस लोड जांच की सुविधा
अब एआरटी सेंटर पर मिलेगी वायरस लोड जांच की सुविधा

कटिहार। अब एचआइवी संक्रमित मरीजों को एआरटी सेंटर पर विशेष सुविधा दिए जाने की शुरूआत की गई है। अब मरीजों में जांच के द्वारा वायरस लोड का पता करने को लेकर जांच की सुविधा प्रारंभ की गई है। बिहार राज्य एड्स नियंत्रण समिति ने इसके लिए एक संस्था से करार किया है। इसके तहत यह सुविधा मरीजों को निश्शुल्क दी जाएगी। इसकी शुरूआत सूबे के सभी एआरटी सेंटर पर दी जानी है। कटिहार मेडिकल कॉलेज स्थित एआरटी सेंटर के माध्यम से इस सुविधा से कोसी-सीमांचल के कटिहार, पूर्णिया, सुपौल, सहरसा, मधेपुरा आदि जिले के पंजीकृत मरीजों को इस सुविधा का लाभ मिलेगा। बता दें कि एआरटी सेंटर पर तीन हजार के करीब मरीज पंजीकृत हैं। जिन्हें यहां दवा व जांच की सुविधा दी जाती है। वायरस लोड जांच की सुविधा मिलने से मरीजों को काफी राहत मिलेगी। साथ ही वायरस लोड के अनुसार उन्हें दवा उपलब्ध कराया जाएगा। मरीज प्रत्येक सोमवार नौ से 12 बजे के बीच सेंटर पर जांच करा सकते हैं। सोमवार से इसकी शुरूआत की जा चुकी है। पहले दिन 20 मरीजों के जांच के लिए सैंपल संग्रह किया गया। इसकी जानकारी नाको के डीपीएम शौनिक प्रकाश ने दी है। इस मौके पर एआरटी सेंटर के चिकित्सक कर्मी व अन्य लोग मौजूद थे।

loksabha election banner

जांच से मरीजों को मिलेगा विशेष फायदा :

एआरटी सेंटर पर पूर्व में अनुमान के मुताबिक ही दवा मरीजों को उपलब्ध कराया जाता है। जांच के बाद संक्रमित मरीजों में वायरस के लोड का सटीक पता चल पाएगा। इसके अनुसार वायरस की स्थिति के अनुसार मरीजों को दवा की सही डोज दी जा सकेगी। इससे न केवल मरीजों को लाभ मिलेगा वरन उन्हें लंबे समय तक बीमारी से सुरक्षा के साथ उनके उम्र सीमा में भी औसत वृद्धि होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.