Move to Jagran APP

शनिवार को जिले में 2131 लोगों को लगाया गया टीका

कटिहार। कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर टीकाकरण का काम तेजी से किया जा रहा है। श्

By JagranEdited By: Published: Sat, 29 May 2021 11:47 PM (IST)Updated: Sat, 29 May 2021 11:47 PM (IST)
शनिवार को जिले में 2131 लोगों को लगाया गया टीका
शनिवार को जिले में 2131 लोगों को लगाया गया टीका

कटिहार। कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर टीकाकरण का काम तेजी से किया जा रहा है। शनिवार को जिले के सभी टीकाकरण केंद्रों पर कुल 2131 लोगों को टीका लगाया गया। इनमें 18 से 44 आयुवर्ग के 1525 लोगो को पहला डोज दिया गया। जबकि 45 वर्ष से अधिक आयु के 606 लोगों ने पहला व दूसरा डोज लिया। बताते चलें कि एक अप्रैल से स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी पीएचसी व अनुमंडल अस्पताल के साथ साथ विभिन्न स्थानों पर शिविर लगाकर टीकाकरण किया जा रहा है। नौ मई से 18 से 44 आयुवर्ग के लोगो को टीका दिया जा रहा है।

loksabha election banner

चिह्नित स्थानों पर बिना रजिस्ट्रेशन ऑन स्पॉट ले सकेंगे टीका

कटिहार। केंद्र सरकार द्वारा 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों के कोरोना वैक्सीनेशन के लिए पूर्व रजिस्ट्रेशन कराने की अनिवार्यता समाप्त कर देने से अब युवावर्ग के लोगों को कोरोना टीकाकरण में सुविधा होगी। 18 से 44 आयुवर्ग के लोग ऑन स्पॉट भी टीका ले सकेंगे।

सरकारी अस्पतालों में युवाओं के वैक्सीनेशन की शुरुआत नौ मई से हुई थी। युवाओं के लिए वैक्सीन प्रदेश सरकार और 45 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए वैक्सीन केंद्र सरकार उपलब्ध कराती है। जारी निर्देश में कहा गया है कि युवा सीधे टीका केंद्र पर जाकर वैक्सीनेशन करा सकेंगे।

गांवों में वैक्सीनेशन कराने वालों की संख्या कम

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. डीएन. झा ने बताया कि कुछ चिन्हित स्थानो पर ऑन स्पॉट टीकाकरण कार्य का शुभारंभ कर दिया गया है। वैसे स्थानों पर जहां पहले से ही स्लॉट बुक है, उन स्थानों पर फिलहाल निर्देश लागू नहीं होगा। ग्रामीण क्षेत्रो में जागरूकता में कमी के कारण इन क्षेत्रो के टीकाकरण केंद्र पर युवा नही पहुच रहे है। इस कारण यहां भीड़ नही रहती है। वही शहरी क्षेत्र में पहले से ही टीकाकरण के लिए स्लॉट बुक है। इसकारण यह निर्देश लागू नहीं किया गया है। पूर्व रजिस्ट्रेशन की अनिवार्यता से परेशानी वैक्सीनेशन कराने के लिए पूर्व रजिस्ट्रेशन के स्लॉट बुक रहने से निबंधन कराने में 18 से 44 आयुवर्ग के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता था। स्लॉट खाली रहने के कारण युवाओं को टीकाकरण के लिए लंबा इंतजार करना होता था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.