Move to Jagran APP

अभियान: छोटी-छोटी सावधानी से टल सकते हैं बड़े हादसे

फोटो- 17 केएटी- 6 खास बातें- - कार में चलने वाले एसी व हीटर पर भी नजर रखना बेहद जरुर

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Nov 2018 01:28 AM (IST)Updated: Sun, 18 Nov 2018 01:28 AM (IST)
अभियान: छोटी-छोटी सावधानी से टल सकते हैं बड़े हादसे
अभियान: छोटी-छोटी सावधानी से टल सकते हैं बड़े हादसे

फोटो- 17 केएटी- 6

loksabha election banner

खास बातें-

- कार में चलने वाले एसी व हीटर पर भी नजर रखना बेहद जरुरी

----------- अमर प्रताप, संवाद सूत्र, कटिहार: छोटी-छोटी सावधानी से बड़े हादसों को टाला जा सकता है। कभी-कभी कार में लगी एसी व हीटर भी बड़े हादसों का सबब बन जाता है। कम जानकारी व इस्तेमाल के सही तरीके के अभाव में यह सुविधा के बदले असुविधा का सबब बन जाता है। इसलिए जरूरी है कि कार में एसी व हीटर चलाते समय पूरी सावधानी बरती जाएं। चार पहिया वाहन के मैकेनिक बिक्की ने बताया कि लगातार एसी या हीटर के चालू रहने से उसकी कुंडली काफी गर्म हो जाता है। इस कारण कभी-कभी चलते वाहन में ही आग लग जाती है। उन्होंने बताया कि ऐसे हादसों पर रोक के लिए दो-तीन घंटे के बाद दस से पंद्रह मिनट के लिए एसी या हीटर को बंद कर देने से ऐसी परेशानी कभी उत्पन्न नहीं होगी। साथ ही बीच-बीच में कार में लगे शीशे को भी कुछ देर के लिए नीचे कर लेना चाहिए ताकि कार के अंदर ओर बाहर के तापमान में कम अंतर बना रहे। बच्चे को अकेला नहीं छोड़े कार में

कहावत है कि सावधानी हटी दुर्घटना घटी। मशीन युग में काम करने में तो आसानी हुई है, लेकिन इसी रफ्तार से दुर्घटनाएं भी बढ़ी है। यदि किसी कारणवश बच्चे को कार में अकेले छोड़ना पड़े तो सबसे पहले कार का एसी व हीटर को बंद कर देना चाहिए। तदुपरांत कार के शीशे को थोड़ा नीचे कर देना चाहिए ताकि बाहरी हवा का आवागमन बना रहे। साथ ही कार को बंद करने से पहले चाभी निकाल ले और कार का हेंड ब्रेक भी लगा दें। बंद कार में हीटर व एसी चालू कर बच्चों को अकेला छोड़ देने पर बच्चे कभी भी चाभी के साथ छेड़-छाड़ कर सकते है। यह लापरवाही दुर्घटना का सबब बन सकता है। गैरेज में कार चालू कर अंदर न बैठें मरम्मती के समय मैकेनिक अपनी सुविधा के अनुसार कार को चालू व बंद करते हैं, लेकिन मरम्मती के दौरान चालू कार के अंदर बैठना दुर्घटना का बुलावा है। मरम्मत के समय कार का ब्रेक, गियर सही से कार्य नहीं करता है। इससे अंदर बैठने से कभी भी लोग दुर्घटना का शिकार हो सकते है। साथ ही कार में अंगीठी आदि को जलाने से भी कार में आग लगने की आशंका बनी रहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.