जिले के दस परीक्षा केंद्रों पर बिहार कर्मचारी चयन आयोग पटना की ओर से आयोजित प्रथम इंटर स्तरीय संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा 2014 पहले दिन शनिवार को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गई। परीक्षा के दौरान किसी भी परीक्षा केंद्र से कोई गड़बड़ी होने की बात सामने नहीं आई। परीक्षा को लेकर शनिवार की सुबह से ही भभुआ बाजार में परीक्षार्थियों की भीड़ देखने को मिली। सभी परीक्षार्थी अपने-अपने केंद्रों की तरफ जाते दिखाई दिए। वहीं नगर के बस स्टैंड, कलेक्ट्रेट, भभुआ रोड स्टेशन पर बनाए गए हेल्प सेंटर पर परीक्षार्थी अपने केंद्रों के बारे में पूछते नजर आए।

जानकारी के अनुसार, पहले दिन की परीक्षा में कुल 10072 परीक्षार्थियों को शामिल होना था, लेकिन शामिल सिर्फ 5122 परीक्षार्थी ही हुए। जबकि 4950 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। यानी कुल 49.15 प्रतिशत परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। परीक्षा शुरू होने से पूर्व एक-एक परीक्षार्थी को प्रवेश करने के समय गहनता से जांच की गई। सभी परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगने के कारण आसपास के लोगों का मोबाइल में नेटवर्क कार्य नहीं किया। परीक्षा के दौरान सभी परीक्षा केंद्रों पर डीएम डॉ. नवल किशोर चौधरी, एसपी मो. फरोगुद्दीन, एडीएम सुमन कुमार, डीडीसी केपी गुप्ता भी जायजा लेते रहे। सभी पदाधिकारी सुबह छह बजे से ही परीक्षा को शांतिपूर्ण संपन्न कराने और किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी न हो इसको लेकर सतर्क रहे। परीक्षा के दौरान नगर में स्थित सभी फोटो कॉपी दुकानों को बंद करा दिया गया था। वहीं दूर स्थित परीक्षा केंद्रों पर आसानी से परीक्षार्थियों को पहुंचने के लिए ऑटो का परिचालन किया गया। जिसका किराया पूर्व से ही निर्धारित था। परीक्षा समाप्त होने के बाद परीक्षार्थियों के लौटने के कारण सवारी वाहनों व बसों पर काफी भीड़ रही।

परीक्षा के दौरान केंद्राधीक्षक को मारा लकवा

जिला मुख्यालय स्थित भूपेश गुप्त डिग्री कॉलेज के केंद्राधीक्षक को प्रथम पाली की परीक्षा शुरू होने के समय ही लकवा मार दिया। जिस कारण कुछ देर के लिए वहां अफरातफरी मच गई। डीएम के निर्देश पर तत्काल नए केंद्राधीक्षक के रूप में सोनहन उच्च विद्यालय के एचएम वशिष्ट राम को प्रतिनियुक्त किया गया। बता दें कि जिलाधिकारी 9.45 मिनट पर केंद्र का निरीक्षण करने पहुंचे। तब इसकी जानकारी मिली कि उक्त कॉलेज के केंद्राधीक्षक को लकवा मार दिया है।

केंद्रों पर परीक्षार्थियों की उपस्थिति

केंद्र - प्रथम पाली - द्वितीय पाली

श्रीमती उदासी देवी प्लस टू हाई स्कूल - 188 - 182

एसएस ग‌र्ल्स हाई स्कूल - 176 - 187

भूपेश गुप्त डिग्री कॉलेज- 210 - 198

एमआरएसडी पटेल महिला कॉलेज -200 - 203

एमडीआर पटेल डिग्री महिला कॉलेज - 318 - 291

अटल बिहारी ¨सह प्लस टू हाई स्कूल - 305

प्लस टू हाई स्कूल भभुआ - 295 - 304

डीएवी स्कूल - 254 - 272

एसवीपी कॉलेज - 422 - 408

डीएवी स्कूल जद्दुपुर - 354 - 355

Posted By: Jagran