Move to Jagran APP

Sharadiya Navratri 2022: आज से शुरू हुआ शारदीय नवरात्रि, मां का आगमन हाथी पर; बन रहे शुभ योग

सोमवार से शारदीय नवरात्रि शुरू हो गया। इस बार का नवरात्रि काफी शुभ है। इस बार सवार्थ सिद्धि और अमृत सिद्धि योग बन रहा है। क्योंकि इस बार मां का आगमन हाथी पर हो रहा है और मां का प्रस्थान भी हाथी पर ही है।

By Prince ShubhamEdited By: Published: Sun, 25 Sep 2022 05:57 PM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2022 05:50 AM (IST)
Sharadiya Navratri 2022: आज से शुरू हुआ शारदीय नवरात्रि, मां का आगमन हाथी पर; बन रहे शुभ योग
आज से शुरू होगा शारदीय नवरात्र। जागरण

भभुआ, जागरण संवाददाता। सोमवार से शारदीय नवरात्रि शुरू हो गया। इस बार का नवरात्रि काफी शुभ है। इस बार सवार्थ सिद्धि और अमृत सिद्धि योग बन रहा है। क्योंकि इस बार मां का आगमन हाथी पर हो रहा है और मां का प्रस्थान भी हाथी पर ही है। यह शुभ संयोग है जब मां दुर्गा एक ही वाहन से आगमन और प्रस्थान दोनों कर रही हैं।

loksabha election banner

साथ ही इस बार नवरात्रि में सभी तिथि को मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूप की पूजा होगी। किसी तिथि का क्षय नहीं हो रहा है। पूरे नौ दिन का नवरात्रि होगा और पांच अक्टूबर को विजयादशमी मनाई जाएगी। 26 सितंबर यानी सोमवार को शुरू हो रहे नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना के लिए शुभ समय सुबह 6:11 मिनट से 7:51 मिनट तक है।

कलश स्थापना का शुभ समय

इसके बाद 11:48 मिनट से 12:36 मिनट तक भी कलश स्थापना के लिए शुभ समय है। उधर नवरात्रि को लेकर श्रद्धालुओं में खूब उत्साह दिख रहा है। भभुआ नगर सहित सभी प्रखंडों में मां दुर्गा की आराधना के लिए श्रद्धालु तैयारी पूरी कर लिए हैं। पूजा पंडालों व मंदिरों में भी नवरात्रि को लेकर सभी तैयारी कर ली गई है।

पूजा पंडाल और मां दुर्गा की मूर्ति का निर्माण लगभग पूर्ण कर लिया गया है। जो कार्य शेष बचा है उसे दो-तीन में कारीगर पूरा करने का प्रयास कर रहे हैं। बाजार में पूजन सामग्री की खरीदारी के लिए काफी लोग पहुंचे। नवरात्रि को लेकर जिले में भक्तिमय वातावरण बन गया है।

लोगों में है उत्साह

जिले के सभी प्रखंडों में स्थित देवी मंदिरों में प्रबंधन की ओर से सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। ताकि श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो। बता दें कि पिछले दो वर्षों तक कोरोना काल की वजह से लगभग सभी पर्व लोगों ने काफी सीमित तौर पर मनाया है। लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण का डर नहीं होने से लोग काफी उत्साहित है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.