Move to Jagran APP

पक्कीकरण से कर्मनाशा नहर की बढ़ेगी सिंचाई की क्षमता

स्थानीय प्रखंड के दक्षिणी क्षेत्र के किसानों के लिए महत्वपूर्ण कर्मनाशा मुख्य नहर का पक्कीकरण 44 करोड़ रुपये से किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 01 Jun 2019 11:31 PM (IST)Updated: Sun, 02 Jun 2019 06:42 AM (IST)
पक्कीकरण से कर्मनाशा नहर  की बढ़ेगी सिंचाई की क्षमता
पक्कीकरण से कर्मनाशा नहर की बढ़ेगी सिंचाई की क्षमता

स्थानीय प्रखंड के दक्षिणी क्षेत्र के किसानों के लिए महत्वपूर्ण कर्मनाशा मुख्य नहर का पक्कीकरण 44 करोड़ रुपये से किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत 16 किमी लंबी मुख्य नहर का पक्कीकरण होगा। जिसकी प्रशासनिक स्वीकृति विभाग से मिलने के बाद कार्य आरंभ करने का आदेश दे दिया गया है। इसके साथ ही कर्मनाशा मुख्य नहर की दस किलोमीटर सहायक वितरणी ग्राम रुइयां व मनोहरपुर माइनर का भी पक्कीकरण कार्य प्रारंभ किया जाएगा। इसकी जानकारी स्थानीय भाजपा विधायक अशोक कुमार सिंह ने जलसंसाधन विभाग के कर्मनाशा स्थित डाक बंगला में जमनिया, मोहनियां, भभुआ, डेहरी सिचाई प्रमंडल के अधीक्षण,कार्यपालक सहायक अभियंता के साथ खरीफ फसल की सिचाई को लेकर बुलाई गई बैठक में दी। विधायक ने बताया कि पक्कीकरण से नहर की सिचाई क्षमता 25 प्रतिशत बढ़ जाएगी। जो दुर्गावती के किसानों के लिए किसी संजीवनी के मिलने से कम नहीं होगा। लरमा पंप के लाइनिग के लिए अभियंताओं की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया। जमनिया पंप कैनाल के 47 नंबर रजवाहा को 50 करोड़ से पक्कीकरण किया जाएगा। जिसका डीपीआर विभाग द्वारा बनाया जा रहा है। इसके साथ ही गारा-चौबे नहर,करहगर माइनर के साफ सफाई करने का निर्देश दिया। बैठक में मौजूद अधीक्षण अभियंता ने 48 घंटे के अंदर नहरों में जमी मिट्टी और झाड़ी को साफ करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि हर हाल में कर्मनाशा मुख्य नहर व लरमा नहर की लाइनिग, धड़ंहर, तियरा, जैतपुरा पंप कैनाल में चल रहे कार्य को समय सीमा के अंदर पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया जाए। साथ ही अंचल, बिजली आदि से संबंधित समस्याओं के निदान के लिए दिशा निर्देश दिया गया। खरीफ फसल के मद्देनजर अधीक्षण व कार्यपालक अभियंता से ककरैत, बहुआरा व लरमा को जल्द दुरुस्त करने को कहा गया। बैठक में आए मेकेनिकल विभाग के कर्मी ने कहा की लरमा पंप में केवल खराबी है। जिसको बनने के लिए भेज दिया गया है । एक सप्ताह के अंदर बन कर आ जाएगा। इस मौके पर अधीक्षण अभियंता भूपेश प्रसाद सिंह, कार्यपालक अभियंता चंचल कुमार, दिलीप कुमार, सुजीत कुमार, शुशांत कुमार सहित सभी प्रमंडल के अभियंता उपस्थित रहे ।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.