Move to Jagran APP

जिले में आए प्रवासियों को मनरेगा योजना से दिया जा रहा रोजगार

कैमूर। मनरेगा की संचालित योजनाओं का क्रियान्वयन कर श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए जिले की 145 पंचायतों में कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। जॉबकार्डधारियों के अलावा बाहर से आने वाले प्रवासियों को भी रोजगार उपलब्ध कराने की जिले में पहल शुरू की गई है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Apr 2020 10:19 PM (IST)Updated: Wed, 22 Apr 2020 10:19 PM (IST)
जिले में आए प्रवासियों को मनरेगा योजना से दिया जा रहा रोजगार
जिले में आए प्रवासियों को मनरेगा योजना से दिया जा रहा रोजगार

कैमूर। मनरेगा की संचालित योजनाओं का क्रियान्वयन कर श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए जिले की 145 पंचायतों में कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। जॉबकार्डधारियों के अलावा बाहर से आने वाले प्रवासियों को भी रोजगार उपलब्ध कराने की जिले में पहल शुरू की गई है। ताकि कोई व्यक्ति रोजगार के अभाव में परेशान नहीं रहे। उप विकास आयुक्त कृष्ण प्रसाद गुप्ता ने बताया कि सरकार द्वारा लॉकडाउन के दौरान दूसरे चरण में दी गई छूट के तहत मनरेगा योजना का कार्य पंचायतों में शुरू कराया जा रहा है। जिसमें से 145 पंचायतों में कार्य प्रारंभ है। उन्होंने कहा कि जिले के जॉबकार्डधारियों के साथ-साथ बाहर से आने वाले वैसे प्रवासी लोग जो जिले में हैं उनका प्राथमिकता के आधार पर जॉबकार्ड बनवाकर रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए पंचायत रोजगार सेवकों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिया गया है। उन्होंने कहा कि इन्हें अकुशल श्रमिक मानकर काम दिलाया जा रहा है।

loksabha election banner

डीडीसी ने कहा कि काम के दौरान मजदूरों को लॉकडाउन का अनुपालन पूरी तरह से करना है। काम के दौरान सैनिटाइजर, साबुन मास्क की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए विभाग ने प्रत्येक पंचायत में पांच हजार रुपये की राशि उपलब्ध कराई है। यह राशि कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा को भेज दी गई है और उन्हें निर्देशित किया गया है कि सभी आवश्यक सामग्री की खरीदारी सुनिश्चित करें। प्रत्येक ग्राम पंचायत में मनरेगा की पांच-पांच योजनाओं पर काम कराया जा रहा है। जिसमें 11484 मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। प्रखंडवार कार्य करने वाले श्रमिकों की संख्या अधौरा - 1735 भभुआ - 1255 भगवानपुर - 1080 चैनपुर - 1743 चांद - 310 दुर्गावती - 280 कुदरा - 1427 मोहनियां - 1523 नुआंव - 425 रामगढ़ - 348 रामपुर - 1358


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.