Move to Jagran APP

कुदरा में मोतिया¨बद के 110 मरीजों की हुई निश्शुल्क जांच

आनंद मार्ग यूनिवर्सल रिलीफ टीम के तत्वावधान में सोमवार को कुदरा में शिविर लगाकर मोतिया¨बद के मरीजों की निश्शुल्क जांच की गई। शिविर में 110 मरीजों को मोतिया¨बद से ग्रसित पाया गया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Feb 2019 10:27 PM (IST)Updated: Mon, 11 Feb 2019 10:27 PM (IST)
कुदरा में मोतिया¨बद के 110 मरीजों की हुई निश्शुल्क जांच
कुदरा में मोतिया¨बद के 110 मरीजों की हुई निश्शुल्क जांच

आनंद मार्ग यूनिवर्सल रिलीफ टीम के तत्वावधान में सोमवार को कुदरा में शिविर लगाकर मोतिया¨बद के मरीजों की निश्शुल्क जांच की गई। शिविर में 110 मरीजों को मोतिया¨बद से ग्रसित पाया गया। जिसका ऑपरेशन कर आगामी 15 फरवरी को मोहनियां में उनकी आंखों में निश्शुल्क लेंस लगाया जाएगा। नेत्र चिकित्सा शिविर के व्यवस्थापक डॉ. रामकृष्ण ¨सह, अशोक रस्तोगी व अमित कुमार ने बताया कि स्थानीय एसबीएम पब्लिक स्कूल सकरी के प्रांगण में आयोजित शिविर में करीब 150 नेत्र रोगियों ने हिस्सा लिया। जिनमें 110 लोगों की आंखों में मोतिया¨बद पाया गया। सभी की चिकित्सकीय जांच की गई, ताकि सफलतापूर्वक लेंस लगाकर उनकी आंखों की रोशनी लौटाई जा सके। उन्होंने बताया कि इस मौके पर आनंद मार्ग प्रचारक संघ के केंद्रीय कार्यालय सचिव आचार्य रमेंद्रानंद अवधूत, राष्ट्रीय जन संपर्क सचिव आचार्य प्रणवेशानंद अवधूत, आचार्या अवधूतिका आनंद तपस्विनी व भुक्ति प्रधान तापस जी मौजूद थे। जबकि डॉ. जयप्रकाश पांडेय समेत अनेक लोगों ने शिविर के संचालन में सहयोग किया। उन्होंने बताया कि आगामी 15 फरवरी को मोहनिया के आनंद नेत्रालय में वाराणसी के नेत्र सर्जन डॉ. निशांत ¨सह व आमिर खान के द्वारा नेत्र रोगियों के मोतिया¨बद का ऑपरेशन कर निशुल्क लेंस लगाया जाएगा। मरीजों के लिए आपरेशन, लेंस, दवा व चश्मे की संपूर्ण व्यवस्था निशुल्क की जाएगी। आयोजकों ने बताया कि लेंस प्रत्यारोपण के लिए चयनित मरीजों के बीच रविवार को निशुल्क कंबल का वितरण भी किया गया। बता दें कि आनंद मार्ग यूनिवर्सल रिलीफ टीम के तत्वावधान में कुदरा में हर साल निश्शुल्क नेत्र चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जाता है। जिसमें जरूरतमंद मरीजों की नेत्र जांच कर निशुल्क मोतिया¨बद का ऑपरेशन किया जाता है और लेंस लगाया जाता है। इससे काफी संख्या में लोग लाभान्वित होते हैं।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.