Move to Jagran APP

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना से 289 लोगों ने पाया अनुदान

हर गांव को परिवहन सुविधा से जोड़ने के लिए सरकार ने कदम उठाया है। इसमें न सिर्फ गांवों को परिवहन योजना से जोड़ा जा रहा है बल्कि बेरोजगारों को रोजगार भी मुहैया हो रहा है। सरकार द्वारा चलाई गई मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत समाज के अजा-अजजा व ईबीसी के लोगों को रोजगार मिल रहा है। मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के अंतर्गत जिले में अब तक तीन चरणों में आवेदन लिए गए। जिसमें से 469 लोगों ने प्रथम द्वितीय तृतीय चरण के लिए आवेदन किया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 04 Nov 2019 11:51 PM (IST)Updated: Tue, 05 Nov 2019 06:37 AM (IST)
मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना से 289 लोगों ने पाया अनुदान
मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना से 289 लोगों ने पाया अनुदान

हर गांव को परिवहन सुविधा से जोड़ने के लिए सरकार ने कदम उठाया है। इसमें न सिर्फ गांवों को परिवहन योजना से जोड़ा जा रहा है बल्कि बेरोजगारों को रोजगार भी मुहैया हो रहा है। सरकार द्वारा चलाई गई मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत समाज के अजा-अजजा व ईबीसी के लोगों को रोजगार मिल रहा है। मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के अंतर्गत जिले में अब तक तीन चरणों में आवेदन लिए गए। जिसमें से 469 लोगों ने प्रथम, द्वितीय, तृतीय चरण के लिए आवेदन किया है। सोमवार को जिलाधिकारी डॉ. नवल किशोर चौधरी ने अपने कार्यालय कक्ष में आयोजित प्रेसवार्ता में बताया कि सरकार की इस महत्वाकांक्षी कल्याणकारी योजना का लाभ प्रदान करने का मुख्य उद्देश्य है कि वैसे गांव जो अभी परिवहन सुविधा से विहीन है उन गांव तक मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के अंतर्गत वाहन की सुविधा उपलब्ध कराना है। साथ ही लोगों को रोजगार उपलब्ध कराना भी प्रमुख उद्देश्य है। जिलाधिकारी ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत अजा- अजजा समुदाय के लोगों को निर्धारित मानक के अनुसार वाहन क्रय करने पर वाहन की लागत राशि में 50 प्रतिशत अनुदान प्रदान किया जाता है। उन्होंने कहा कि जिले में अब तक 289 लोगों को वाहन क्रय करने के उपरांत अनुदान की राशि उपलब्ध करा दी गई है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि चतुर्थ चरण के लिए आनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। आवेदक मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना का लाभ प्राप्त कर आर्थिक रूप से स्वावलंबी बने। जिलाधिकारी ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत कैमूर जिले को 745 का लक्ष्य प्रखंडवार निर्धारित किया गया है। ताकि इस योजना का लाभ पात्र लाभुकों को दिया जा सके।

loksabha election banner

प्रेसवार्ता में जिलाधिकारी ने कड़े लहजे में कहा कि अनियमितता की शिकायत अगर सामने आती है तो शिकायत करने वाले से सभी साक्ष्य प्राप्त करने के बाद कड़ी कार्रवाई संबंधित व्यक्ति के विरुद्ध की जाएगी। उन्होंने कहा कि योजना का लाभ सभी लाभुकों को पूरी पारदर्शिता के साथ दिया जा रहा है। अगर किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी योजना के संबंध में प्राप्त होती है निश्चित तौर पर गड़बड़ी करने वाले व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा। इस दौरान जिला परिवहन पदाधिकारी रामबाबू उपस्थित थे। लाभ लेने वाले लोगों की संख्या-

भभुआ - 54

भगवानपुर - 27

रामपुर - 28

चांद - 24

चैनपुर - 31

अधौरा - 2

मोहनियां - 36

दुर्गावती - 26

रामगढ़ - 22

कुदरा - 22

नुआंव- 17


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.