Move to Jagran APP

मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान के तृतीय चरण का हुआ शुभारंभ

609 बच्चे व 76 गर्भवती महिलाओं को लगेगा टीका - मॉनीटरिग के लिए जिला व प्रखंड स्तर पर टीम का गठन जागरण संवाददाता भभुआ कैमूर जिले में सोमवार को सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान के तृतीय चरण का शुभारंभ सिविल सर्जन

By JagranEdited By: Published: Mon, 03 Feb 2020 09:36 PM (IST)Updated: Mon, 03 Feb 2020 09:36 PM (IST)
मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान के तृतीय चरण का हुआ शुभारंभ
मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान के तृतीय चरण का हुआ शुभारंभ

कैमूर जिला में सोमवार को सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान के तृतीय चरण का शुभारंभ सिविल सर्जन डॉ.अरुण कुमार तिवारी ने किया। यह अभियान जिले के भभुआ व नुआंव प्रखंड में चलाया जाएगा। इस अभियान का शुभारंभ सोमवार को कुडासन आंगनबाड़ी केंद्र से बच्चों को दवा खिलाकर हुआ। सिविल सर्जन ने बताया कि सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान के तीसरे चरण की शुरूआत की जा रही है। इसके तहत नियमित टीकाकरण से वंचित बच्चों एवं गर्भवती माताओं को भी प्रतिरक्षित किया जाएगा। इसको लेकर संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान 609 बच्चों एवं 76 गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण के लिए चिह्नित कर लक्षित किया गया है। वहीं जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. आर.के. चौधरी ने बताया कि इस अभियान की मॉनीटरिग के लिए जिला व प्रखंड पर टीम का गठन किया गया है। अभियान के दौरान टीम फिल्ड विजिट कर निरीक्षण करेगी। अभियान के तहत कुल 12 तरह के टीके लगाने का प्रावधान किया गया है। अभियान को सफल बनाने के लिए जिला के दो प्रखंड भभुआ तथा नुआंव में चिह्नित बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं का शत-प्रतिशत टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए 60 सत्र स्थल निर्धारित किए गए हैं। इस अवसर पर यूनिसेफ के एसएमसी, प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.