Move to Jagran APP

वाहनों के अवैध पड़ाव से डेंजर जोन बना एनएच 30 मोड़

नगर में सड़क ही वाहनों अवैध पड़ाव बना हुआ है। यहां यातायात नियम हाशिये पर है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Jan 2019 05:07 PM (IST)Updated: Tue, 22 Jan 2019 05:07 PM (IST)
वाहनों के अवैध पड़ाव से डेंजर जोन बना एनएच 30 मोड़
वाहनों के अवैध पड़ाव से डेंजर जोन बना एनएच 30 मोड़

नगर में सड़क ही वाहनों अवैध पड़ाव बना हुआ है। यहां यातायात नियम हाशिये पर है। जिसको जहां मन करता है सड़क पर वाहन खड़ा करके निकल जाता है। इससे जाम लगने के साथ साथ दुर्घटनाएं भी होती हैं। राहगीरों का चलना मुश्किल होता है। नगर के चांदनी चौक से पूरब एनएच 30 मोड़ पर जीटी रोड व सर्विस लेन ट्रकों का अवैध पड़ाव बना हुआ है। यहां जीटी रोड पर दोनों तरफ दर्जनों बड़े-छोटे वाहन खड़े रहते हैं। जिसके कारण यहां आए दिन दुर्घटनाएं होती हैं। लोग काल के गाल में समा रहे हैं। लेकिन स्थानीय प्रशासन इस गंभीर समस्या के समाधान के प्रति गंभीर नहीं है। लंबे समय से एनएच 30 मोड़ पर जीटी रोड को खाली रखने के लिए जिले के वरीय पदाधिकारी स्थानीय पदाधिकारियों को निर्देश देते रहे हैं। लेकिन स्थानीय पुलिस व प्रशासनिक पदाधिकारी सिर्फ खानापूर्ति कर अपनी जिम्मेदारी को पूर्ण मान लेते हैं। यही कारण है कि यह समस्या दिन प्रतिदिन नासूर बनती जा रही है। एनएच 30 मोड़ पर दोनों तरफ दर्जनों ट्रक बराबर खड़े रहते हैं। इसका मुख्य कारण है जीटी रोड के दोनों सर्विस लेन में ट्रांसपोर्ट कार्यालय व गैरेज का होना। दक्षिणी लेन में इनकी संख्या अधिक है। जिसके कारण 24 घंटे जीटी रोड से लेकर सर्विस लेन में दर्जनों ट्रक एक लाइन से खड़े रहते हैं। उत्तरी सर्विस लेन में भी होटल व गैरेजों की संख्या बढ़ती जा रही है।जिसके कारण सड़क पर ही ट्रक व अन्य बड़े वाहन खड़े होते हैं। मुख्य सड़क पर बड़े वाहनों के खड़ा रहने के कारण आए दिन दुर्घटनाएं होती हैं। जीटी रोड पार करने वालों को ट्रक की आड़ में सर्विस लेन में आने वाले वाहन दिखाई नहीं देते। जिसके कारण वाहनों की टक्कर होती है। पैदल यात्री भी दुर्घटना का शिकार होते हैं। गत मार्च महीने में तत्कालीन जिलाधिकारी राजेश्वर प्रसाद ¨सह के निर्देश पर मोहनियां के एसडीएम शिव कुमार राउत ने जीटी रोड व सर्विस लेन में खड़ा रहने वाले ट्रकों के विरुद्ध कारवाई करने का आदेश दिया था। उन्होंने कहा था कि जीटी रोड पर जिस ट्रांसपोर्ट व गैरेज के सामने ट्रक या अन्य वाहन खड़े पाए जाएंगे तो ट्रक चालकों के साथ उनके संचालकों को भी दोषी माना जाएगा। इसके आलोक में एक-दो दिन मोहनियां पुलिस सक्रिय भी हुई।एक दो ट्रांस्पोर्टरों के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए ट्रकों को हटाया भी गया। लेकिन पुलिस व पदाधिकारियों की शिथिलता के कारण समस्या यथावत हो गई। एनएच 30 मोड़ पर ही ओवरलोडेड वाहन भी खड़े होते हैं। यहां से इंट्री माफिया पदाधिकारियों के लोकेशन की जानकारी लेने के बाद ट्रकों को बिहार की सीमा पार करा देते हैं। सर्विस लेन में ट्रकों के खड़ा होने से बहुत कम जगह पड़ती है। जिसमें से एक साथ दो वाहन निकल सके। मोहनियां में अभी भी वन वे ट्रैफिक है। जिसके कारण हर लेन में दोनों तरफ से वाहनों का परिचालन होता है। जिससे नगर में आए दिन जाम की स्थिति बनी रहती है। नगर पंचायत का भी इस गंभीर समस्या की तरफ ध्यान नहीं है।

loksabha election banner

क्या कहते हैं पदाधिकारी- इस संबंध में पूछे जाने पर मोहनियां के एसडीएम शिवकुमार राउत ने बताया कि उनके द्वारा नगर पंचायत ,सीओ व मोहनिया थाना को जीटी रोड पर खड़ा रहने वाले ट्रक चालकों के विरुद्ध कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। जिस ट्रांसपोर्ट या गैरेज के सामने ट्रक या कोई भी वाहन खड़ा पाया जाता है तो उनके संचालकों के साथ वाहनों के चालकों के विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी। यह गंभीर मामला है। इसके कारण आए दिन एनएच 30 मोड़ पर दुर्घटनाएं होती हैं। वे खुद भी इस समस्या के प्रति गंभीर हैं। उनके द्वारा भी ट्रकों को जब्त कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.