Move to Jagran APP

विस चुनाव में 10199 पदाधिकारियों व कर्मियों की होगी प्रतिनियुक्ति

बिहार विधानसभा आम चुनाव 2020 को संपन्न कराने के लिए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के आलोक में जिले में तैयारी शुरू कर दी गई है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी के निर्देश पर जिले में विभिन्न कोषांगों का गठन कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 09 Sep 2020 09:52 PM (IST)Updated: Thu, 10 Sep 2020 05:07 AM (IST)
विस चुनाव में 10199 पदाधिकारियों व कर्मियों की होगी प्रतिनियुक्ति
विस चुनाव में 10199 पदाधिकारियों व कर्मियों की होगी प्रतिनियुक्ति

कैमूर । बिहार विधानसभा आम चुनाव 2020 को संपन्न कराने के लिए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के आलोक में जिले में तैयारी शुरू कर दी गई है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी के निर्देश पर जिले में विभिन्न कोषांगों का गठन कर दिया गया है। गठित कोषांग अपने अपने दायित्व का निर्वाह करते हुए चुनाव संपन्न कराने की तैयारी शुरू कर दिए हैं। प्रशिक्षण कोषांग से मिली जानकारी के अनुसार जिले के चार विधानसभा क्षेत्र में चुनाव संपन्न कराने के लिए माइक्रो ऑब्जर्वर, पोलिग मजिस्ट्रेट, पीठासीन पदाधिकारी, मतदान पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की कार्रवाई पूर्ण कर ली गई है। कुल 10199 कर्मियों व पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। आगामी 21 सितंबर से जिला मुख्यालय पर चुनाव कार्य में प्रतिनियुक्त कर्मियों को चुनाव संपन्न कराने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसकी सभी तैयारी कोषांग द्वारा पूर्ण कर ली गई है। बता दें कि कोविड-19 से बचाव को ले मतदान प्रक्रिया को संपन्न कराने में पूरी सजगता बरती जाएगी। इसके लिए सभी तैयारियां पूर्ण की जा रही हैं। मिली जानकारी के अनुसार कोविड-19 को ²ष्टिगत रखते हुए सहायक मतदान केंद्रों को भी बनाया गया है। ताकि मतदाताओं को मताधिकार करने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो। निर्वाचन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार कैमूर जिले के अंतर्गत संपन्न होने वाले चारों विधानसभा क्षेत्रों के अंतर्गत कुल 1206 मतदान केंद्र बनाए जाते रहे हैं। लेकिन बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में कोरोना संक्रमण को देखते हुए मूल मतदान केंद्रों में ही सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिनकी संख्या 488 है। जिले में चुनाव संपन्न कराने के लिए बनाए गए मतदान केंद्रों से 20 प्रतिशत अधिक मानक निर्धारित करते हुए कर्मियों व पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है।

loksabha election banner

चुनाव संपन्न कराने के लिए प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों की संख्या-

माइक्रो ऑब्जर्वर 163

पोलिग पदाधिकारी - 677

पीठासीन पदाधिकारी - 2333

मतदान पदाधिकारी प्रथम - 2344

मतदान पदाधिकारी द्वितीय- 2338

मतदान पदाधिकारी तृतीय - 2344


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.