Move to Jagran APP

लोग जुड़ते गए, कारवां बनता गया

जमुई। 10 जनवरी, 2016 को 25 सदस्यों के साथ पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लेकर साप्ताहिक रविवारीय यात्रा

By JagranEdited By: Published: Mon, 02 Aug 2021 05:38 PM (IST)Updated: Mon, 02 Aug 2021 05:38 PM (IST)
लोग जुड़ते गए, कारवां बनता गया
लोग जुड़ते गए, कारवां बनता गया

जमुई। 10 जनवरी, 2016 को 25 सदस्यों के साथ पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लेकर साप्ताहिक रविवारीय यात्रा शुरू की थी। तब शायद किसी ने नहीं सोचा था कि नौजवानों के इस समूह से लोग जुड़ते जाएंगे और कारवां बनता जाएगा। साइकिल यात्रा विचार मंच नामक इस समूह से आज डाक्टर, प्रोफेसर, अधिवक्ता व सरकारी कर्मी तथा छात्र सहित 200 सदस्य जुड़ चुके हैं। इस समूह ने 291 यात्राएं पूरी कर जिले की लगभग दो-तिहाई गांवों की सीमाएं साइकिल से नापी हैं।

loksabha election banner

पांच साल में 15000 पौधे लगाए। खास बात यह है कि उक्त समूह को सरकारी या गैर सरकारी स्तर से किसी प्रकार की आर्थिक सहायता नहीं मिल रही है। 2017 में जागृति यात्रा के दौरान विभिन्न क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले युवा राष्ट्रपति भवन गए थे। इस दौरान राष्ट्रपति ने भी युवाओं की इस मुहिम की प्रशंसा की थी। 2018 में श्रीलंका में अंतरराष्ट्रीय युवा सम्मेलन में साइकिल यात्रा विचार मंच के विवेक कुमार को देश का प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिला था। वहां पर्यावरण संरक्षण से संबंधित उनके व्याख्यान में समूह के प्रयासों की खूब सराहना की गई थी।

---------

डाटा एंट्री आपरेटर ने रखी थी बुनियाद

स्वच्छता कार्यालय में बतौर डाटा एंट्री आपरेटर के पद पर कार्यरत विवेक कुमार ने साइकिल यात्रा के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण की बुनियाद रखी थी। इस कार्य में शुरुआती सहयोग संदीप कुमार रंजन, हरेराम कुमार सिंह एवं आकाश कुमार का मिला। विवेक ने बताया कि मंच द्वारा रोपित पौधे कई जगह बगिया का रूप ले चुके हैं। फिलहाल नीम नवादा तथा अमारी को हरित ग्राम बनाने का संकल्प लिया गया है। आज की तारीख में उक्त प्राथमिक सहयोगी सदस्यों के अलावा सचिराज पद्माकर, शैलेश भारद्वाज, शेषनाथ राय, आकाश, डा. विनय, अजीत, शरद, पिटू, शिवम पांडे, विशाल, रमन, रोशन, विनय, डुगडुग सिंह, समीर, संतोष, शेखर, पंकज, बंटी, अभिषेक आदि प्रमुख सदस्यों में शुमार हैं। जाड़ा हो या गर्मी, धूप हो या बरसात हर हाल में पर्यावरण संरक्षण पर प्रत्येक रविवार को होगी बात के संकल्प के साथ सदर प्रखंड कार्यालय से किसी एक तयशुदा दिशा की ओर कारवां निकल पड़ता है।

------

मंच की सफलता

* श्रीलंका में आयोजित अंतरराष्ट्रीय युवा सम्मेलन 2018 में भारत का प्रतिनिधित्व का अवसर

* जागृति यात्रा के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविद से रूबरू का अवसर

* नई उड़ान अवार्ड

* सोशल हीरो अवार्ड

* भारत लीडरशिप अवार्ड

* जमुई जिला रत्ना अवार्ड

* पार्टिसिपेट एंड एनवायरमेंट अवार्ड

* पर्यावरण दूता अवार्ड

* ग्रीन मैना बिहार एंड साइकिल मैन बिहार अवार्ड

* जिला प्रशासन द्वारा चंद्रचूड़ विद्या मंदिर की दीवारों पर साइकिल यात्रा की पेंटिग

* प्रथम राजकीय पक्षी महोत्सव के दौरान मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया

* कई मौके पर जिला प्रशासन एवं वन प्रमंडल द्वारा सम्मानित किया गया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.