Move to Jagran APP

शिक्षक संघ चुनाव को लेकर बदला विद्यालयों का संचालन समय

संवाद सहयोगी जमुई जिला माध्यमिक शिक्षक संघ के चुनाव को लेकर जमुई जिले के सभी माध्यमिक तथा उच्च माध्यमिक विद्यालय का संचालन समय बदल दिया गया है। 13 जुलाई को होने वाले संगठनात्मक चुनाव के कारण जिले के सभी हाई स्कूल तथा प्लस टू हाई स्कूल सुबह 630 बजे से संचालित होंगे। इस आशय का पत्र जिला शिक्षा पदाधिकारी कपिलदेव तिवारी ने नौ जुलाई को निर्गत किया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Jul 2022 06:51 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jul 2022 06:51 PM (IST)
शिक्षक संघ चुनाव को लेकर बदला विद्यालयों का संचालन समय
शिक्षक संघ चुनाव को लेकर बदला विद्यालयों का संचालन समय

टाप लगाएं

loksabha election banner

-----------

फोटो 12 जमुई-10

-माध्यमिक शिक्षक संघ चुनाव को लेकर राज्य प्रतिनिधि तथा दूसरे जिला के पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की गई

-जिला शिक्षा पदाधिकारी ने जारी किया आदेश

-आज प्रात:कालीन सत्र में संचालित होंगे हाई स्कूल

----------

- 146 विद्यालयों के समय में किया गया परिवर्तन

-6:30 बजे सुबह से 11:30 तक चलेगा स्कूल

-69 शिक्षक मतदाता चुनेंगे अपना प्रतिनिधि

-------------

संवाद सहयोगी, जमुई : जिला माध्यमिक शिक्षक संघ के चुनाव को लेकर जमुई जिले के सभी माध्यमिक तथा उच्च माध्यमिक विद्यालय का संचालन समय बदल दिया गया है। 13 जुलाई को होने वाले संगठनात्मक चुनाव के कारण जिले के सभी हाई स्कूल तथा प्लस टू हाई स्कूल सुबह 6:30 बजे से संचालित होंगे। इस आशय का पत्र जिला शिक्षा पदाधिकारी कपिलदेव तिवारी ने नौ जुलाई को निर्गत किया है।

शिक्षक संघ के चुनाव को लेकर जिले के उच्च विद्यालय तथा उच्च माध्यमिक विद्यालयों का समय बदले जाने से छात्र-छात्राओं के साथ-साथ अभिभावक भी परेशान होंगे। इस पर अभिभावकों ने सवाल खड़ा किया गया है कि आखिर शिक्षक संघ के चुनाव के लिए विद्यालयों का समय बदल देना कहां तक उचित है।

---------------

शिक्षक मतदाता चुनेंगे अपने लिए प्रतिनिधि

बुधवार को माध्यमिक शिक्षक संघ भवन जमुई में माध्यमिक शिक्षक संघ का चुनाव कराया जाएगा। इसमें उच्च माध्यमिक विद्यालय तथा माध्यमिक विद्यालयों के 69 शिक्षक मतदाता अपने लिए प्रतिनिधि का चुनाव करेंगे। चुनाव में माध्यमिक शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष, जिला सचिव, जिला मूल्यांकन अध्यक्ष, जिला मूल्यांकन सचिव, जिला संयुक्त सचिव, जिला कोषाध्यक्ष तथा राज्य कारिणी सदस्यों का चुनाव होगा। उक्त पदों के लिए कई सेवानिवृत्त शिक्षक भी चुनावी मैदान में हैं। इस चुनाव में जिले के संघ द्वारा चयनित जिला परिषद सदस्य व राज्य परिषद सदस्य ही वोट डाल सकेंगे। चुनाव को लेकर जिले भर के शिक्षकों में गहमागहमी का माहौल देखा जा रहा है तथा जोड़-तोड़ की प्रक्रिया भी चरम पर है। शांतिपूर्ण माहौल में माध्यमिक शिक्षक संघ का चुनाव कराने के लिए राज्य प्रतिनिधि तथा दूसरे जिला के पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की गई है। जिनकी निगरानी में चुनाव संपन्न कराया जाएगा।

शिक्षक संघ के अनुरोध पर जिला स्तरीय संगोष्ठी और संगठनात्मक अधिवेशन सह संगठनात्मक चुनाव में शिक्षकों की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए 13 जुलाई को जिले भर के लगभग 146 उच्च विद्यालयों, उच्च माध्यमिक विद्यालयों तथा उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालयों के संचालक का समय बदल दिया गया है। जिला शिक्षा भवन द्वारा जारी आदेश के अनुसार 13 जुलाई को सुबह 6:30 बजे से 11:30 बजे तक माध्यमिक विद्यालयों का संचालन किया जाएगा।

--------------

समय बदले जाने पर अभिभावकों ने उठाए सवाल

शिक्षक संघ के चुनाव के कारण विद्यालय का समय बदले जाने पर अभिभावकों ने नाराजगी व्यक्त की है। अभिभावकों ने कहा है कि आखिर शिक्षक संघ के चुनाव के लिए हजारों छात्रों के पठन-पाठन का समय बदल देना कहां तक उचित है। यह पदाधिकारियों को सोचना चाहिए। अभिभावकों ने कहा कि जब अत्यधिक गर्मी या ठंड पड़ती है तो शिक्षा विभाग के पदाधिकारी विद्यालय संचालन के समय बदले जाने के अनुरोध पर जिला पदाधिकारी की अनुमति लेने की बात करते हैं परंतु शिक्षक संघ के चुनाव के लिए जिले भर के सभी उच्च विद्यालयों का समय बदले जाने में यह मापदंड क्यों नहीं अपनाया गया। अब सवाल यह उठता है कि आखिर शिक्षक संघ के चुनाव के लिए विद्यालय का समय बदले जाने पर क्या जिला अधिकारी की अनुमति या सहमति ली गई है।

------------------

कोट

माध्यमिक शिक्षक संघ के अनुरोध पर जिले भर के सभी उच्च माध्यमिक विद्यालय, माध्यमिक विद्यालय तथा उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालयों के संचालन का समय एक दिन के लिए बदला गया है। इसकी सूचना संबंधित कार्यालय को पत्र के माध्यम से नौ जुलाई को दे दी गई है।

कपिल देव तिवारी, डीईओ, जमुई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.