Move to Jagran APP

तापमान 40 डिग्री, परेशान हो रहे लोग

जमुई। आसमान से आग की तरह बरसते धूप और बढ़ी तापमान से लोग परेशान हैं। दिन के 10 बजते ही सड़कों पर भीड़ कम हो जा रही है तो शीतल पेय की ओर लोग आकर्षित हो रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 21 Apr 2018 06:21 PM (IST)Updated: Sat, 21 Apr 2018 06:21 PM (IST)
तापमान 40 डिग्री, परेशान हो रहे लोग
तापमान 40 डिग्री, परेशान हो रहे लोग

जमुई। आसमान से आग की तरह बरसते धूप और बढ़ी तापमान से लोग परेशान हैं। दिन के 10 बजते ही सड़कों पर भीड़ कम हो जा रही है तो शीतल पेय की ओर लोग आकर्षित हो रहे हैं। शनिवार को जिले का तापमान 40 डिग्री केवीके द्वारा दर्ज किया गया। इसके पहले भी गुरुवार व शुक्रवार का तापमान 39 से 40 के बीच रहा। हालांकि, शाम ढलने के साथ ही तेज ठंडी हवा से लोगों को राहत मिल रही है। रातें सुकून से गुजर रही है। लेकिन, दिन निकलते और सूरज चढ़ने के साथ ही लोगों की हालत पस्त नजर आने लगती है। भागदौड़ की जिन्दगी में लोगों को काम पर निकलना मजबूरी है। इसलिए धूप से बचने के लिए तरह-तरह के जतन भी किए जा रहे हैं। महिलाएं व युवतियों के साथ युवक भी मुंह को ढंककर धूप से बचने का प्रयास कर रहे हैं। इधर, गर्मी बढ़ने के साथ ही सुराही व घड़ा की बिक्री भी बढ़ गई है। शहर के पोस्ट ऑफिस के समीप दुकानों में तरह-तरह की सुराही व घड़े सजे हैं।

loksabha election banner

------------

चिकित्सक की राय

डॉ. बीएन प्रसाद ने बताया कि धूप से बचना सबसे बेहतर होगा। अगर बाहर निकलना भी पड़े तो सिर को टोपी या गमछे से ढंककर रखें। ऐसे धूप में ज्यादा देर तक खाली सिर खड़ा रहने से हिट स्ट्रॉक की संभावना रहती है। साथ ही खाली पेट कभी न रहें। ठोस आहार की अपेक्षा तरल आहार का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें।

- डॉ. बीएन प्रसाद, चिकित्सक, जमुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.