Move to Jagran APP

समाहरणालय के सामने बना हरियाली पार्क वीरान

संवाद सहयोगी जमुई तत्कालीन जिलाधिकारी धर्मेंद्र कुमार की पहल पर लगभग दो वर्ष पूर्व जनसहयोग से समाहरणालय के सामने निर्मित हरियाली पार्क वीरान पड़ गया है। देखभाल के अभाव में यह बदहाली की आंसू बहा रहा है। तत्कालीन जिलाधिकारी धर्मेंद्र कुमार ने बड़ी ही उमंग से इस पार्क का निर्माण कराया था।

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 Jun 2022 07:08 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jun 2022 07:08 PM (IST)
समाहरणालय के सामने बना हरियाली पार्क वीरान
समाहरणालय के सामने बना हरियाली पार्क वीरान

पेज का बाटम

loksabha election banner

------------

फोटो- 30 जमुई- 14

- 30 जून 2020 को हरियाली पार्क का हुआ था उद्घाटन

- तत्कालीन डीएम धर्मेंद्र कुमार के कार्यकाल में बना था पार्क

- देखभाल के अभाव में सूख चुके हैं पार्क में लगे कई पौधे

- पार्क परिसर में बना शौचालय में लगा गंदगी का अंबार

संवाद सहयोगी, जमुई : तत्कालीन जिलाधिकारी धर्मेंद्र कुमार की पहल पर लगभग दो वर्ष पूर्व जनसहयोग से समाहरणालय के सामने निर्मित हरियाली पार्क वीरान पड़ गया है। देखभाल के अभाव में यह बदहाली की आंसू बहा रहा है। तत्कालीन जिलाधिकारी धर्मेंद्र कुमार ने बड़ी ही उमंग से इस पार्क का निर्माण कराया था। समाहरणालय आने वाले व सुबह टहलने वालों के लिए इसे आकर्षण का केंद्र बनाने का सपना देखा था। जिला प्रशासन द्वारा पार्क परिसर में बने तालाब में पाइप के माध्यम से पानी भरने व पेड़ पौधों के दैनिक पटवन के लिए मोटर भी लगाया गया था। बदलते वक्त के साथ यह बदहाल होकर उपेक्षा का दंश झेल रहा है। इस पार्क के भीतर बना तालाब लगभग सूखा है। जिला प्रशासन द्वारा पार्क में छोड़ा गया बतख भी लापता हो चुका है। साथ ही पेड़ पौधों में पानी देने के लिए लगाया गया मोटर और उसका पाइप भी गायब हो चुका है। इसके कारण इस पार्क में लगे हुए कीमती पेड़ पौधे भी सूख रहे हैं। पार्क के परिसर में बने हुए शौचालय मूत्रालय की स्थिति नारकीय है। शौचालय मूत्रालय में गंदगी का अंबार लगा हुआ है। आसपास के लोगों की मानें तो वर्तमान समय में यह पार्क रात के समय असामाजिक तत्वों का जमावड़ा का अड्डा बन चुका है क्योंकि इस पार्क के सुरक्षा के लिए भी जिला प्रशासन द्वारा कोई समुचित व्यवस्था नहीं की गई है।

------

आज तक नहीं हो सकी बोटिग की व्यवस्था

यह घोषणा की गई थी कि लोगों के मनोरंजन के लिए बहुत जल्द ही तालाब में बोटिग की व्यवस्था की जाएगी। लेकिन आज तक यह व्यवस्था इस तालाब में नहीं की जा सकी है। इसके अलावा लोगों के घूमने के लिए चारों ओर वाकिग स्लाट और बैठने के लिए सीमेंट का बेंच भी जर्जर होता चला जा रहा है। परिसर में लगे कई लाइट खराब हो चुके हैं और लोगों के लिए मनोरंजन को लेकर लगाया गया कई सामान भी गायब हो चुका है। आज से लगभग बीस वर्ष पूर्व जमुई, झाझा और चकाई के तत्कालीन विधायक के सहयोग से इस पार्क में मिट्टी भराई का कार्य कराकर केवल पैदल ट्रैक बनाया गया था।

---

कोट

हरियाली पार्क की सारी व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए जल्द ही समुचित कदम उठाया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से कवायद प्रारंभ कर दी गई है।

अवनीश कुमार सिंह, जिलाधिकारी, जमुई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.