Move to Jagran APP

शहरवासी मच्छर से परेशान, नगर परिषद अब बना रहा छिड़काव का प्लान

जमुई। शहरवासी जलजमाव के कारण मच्छर से परेशान हैं वहीं नगर परिषद अभी नियमित फागिग एवं

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 Oct 2019 07:50 PM (IST)Updated: Fri, 11 Oct 2019 06:14 AM (IST)
शहरवासी मच्छर से परेशान, नगर परिषद अब बना रहा छिड़काव का प्लान
शहरवासी मच्छर से परेशान, नगर परिषद अब बना रहा छिड़काव का प्लान

जमुई। शहरवासी जलजमाव के कारण मच्छर से परेशान हैं वहीं नगर परिषद अभी नियमित फागिग एवं ब्लीचिग छिड़काव का प्लान ही बना रहा है।

loksabha election banner

इधर जमुई सहित प्रदेश भर में लगातार हुई बारिश के मद्देनजर नागरिक सुविधाओं को लेकर नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद द्वारा जारी आदेश की जानकारी जमुई के नगर प्रबंधक को नहीं है। प्रधान सचिव ने अधिकारियों को अलर्ट मोड में रहकर आवश्यकता पड़ने पर त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। इसके विपरीत नगर परिषद प्रशासन द्वारा जल निकासी से लेकर अन्य कार्यो में सुस्ती बरती जा रही है। प्रधान सचिव का उक्त निर्देश बारिश प्रारंभ होने के साथ ही 27 सितंबर को ही जारी कर दिया गया था।

----

प्रधान सचिव द्वारा जारी आदेश के महत्वपूर्ण बिदु

* जलजमाव की निकासी के उपरांत संक्रामक रोगों एवं मच्छरों का प्रकोप का खतरा के मद्देनजर नियमित अंतराल पर ब्लीचिग पाउडर का छिड़काव एवं टेक्निकल मालाथियान का फॉगिग सुनिश्चित करना।

* फॉगिग व दवाइयों के छिड़काव नगर निकाय के नक्शे का अवलोकन करते हुए क्षेत्र एवं रूट निर्धारित कर समय सारणी के मुताबिक सुनिश्चित करना।

* सूर्योदय के उपरांत 6:00 से 9:00 तथा सूर्यास्त से पहले 3:00 से 5:00 के बीच ही फॉगिग कराया जाए।

* डेंगू एवं चिकनगुनिया फैलाने वाले मच्छरों के लार्वा समाप्त करने के लिए जलजमाव वाले स्थानों पर नालों के समीप लार्वीसिडल का छिड़काव सुनिश्चित करना।

=====

कहते हैं शहरवासी

महिसौड़ी मुहल्ला निवासी बमबम कुमार, हीरा कुमार, गुड़िया खातून व हुस्ना बानो सहित अन्य कई लोगों ने कहा कि फागिग या छिड़काव क्या होता है, उन लोगों को मालूम तो है लेकिन उसकी सुविधा नगर परिषद द्वारा शहरवासी को नहीं मिल पाती है। पिछली बार इस इलाके में कब छिड़काव हुआ था। यह ठीक-ठीक उनलोगों को याद नहीं है।

--------

विभाग से अब तक कोई विशेष दिशा निर्देश प्राप्त नहीं हुआ है। जमुई का ड्रेनेज सिस्टम सुधरने वाला नहीं है। जमुई का दुर्भाग्य है कि यह स्मार्ट सिटी में शामिल नहीं हो सका। लिहाजा योजनाबद्ध तरीके से ड्रेनेज सिस्टम एवं सौंदर्यीकरण का कार्य संभव नहीं है।

एहतराम हुसैन, नगर प्रबंधक, जमुई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.