Move to Jagran APP

कोहरे के कोहराम से बचाता है सतर्कता

जमुई। सड़क दुर्घटना और जान की क्षति, किसी विशेष को नहीं बल्कि परिवार और समाज को नुकसान पहुंचा जाता है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 06:48 PM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 06:48 PM (IST)
कोहरे के कोहराम से बचाता है सतर्कता
कोहरे के कोहराम से बचाता है सतर्कता

जमुई। सड़क दुर्घटना और जान की क्षति, किसी विशेष को नहीं बल्कि परिवार और समाज को नुकसान पहुंचा जाता है। परिवार आर्थिक समस्या के साथ प्रगति पथ पर कई दशक पीछे धकेल दिए जाते हैं। कोहरे के कोहराम से उम्मीद व सपने जमींदोज हो जाते हैं। थोड़ी सी जल्दी, न खत्म होने वाली विलम्ब बन जाती है। ऐसे में तमाम सरकारी, गैरसरकारी प्रयास के अलावा हमारी सतर्कता ही हमारा सुरक्षा चक्र है। पिछले वर्ष भी कुहासे के कोहराम का असर जिले में रहा। कोहरे के कारण कई सड़क दुर्घटनाएं हुई जिसमें सर्वाधिक झाझा से चकाई सड़क मार्ग पर हुआ। जंगल और घुमावदार सड़क के साथ कोहरा चालकों के लिए अभिशाप से कम नहीं लगता। सबसे खराब स्थिति बाइक सवारों की होती है। अगर पिछले चार-पांच साल के सड़क दुर्घटनाओं पर गौर करें तो दिसंबर के अंतिम सप्ताह से फरवरी के प्रथम सप्ताह तक सबसे ज्यादा सड़क दुर्घटनाएं हुई है। जिसमें लगभग एक दर्जन से अधिक लोगों की जाने जा चुकी है। अलवत्ता शराब बंदी के बाद हालात में कुछ सुधार जरुर आए हैं फिर भी यहां यह कहना सही होगा कि अपनी सुरक्षा स्वयं करें।

prime article banner

--------------

जरूरी है बचाव के साधन का उपयोग :

कोहरे में सामान्यत: वाहनों की लाइट में ²श्यता कम होती है। नतीजतन सड़क सही से नहीं दिखते तो सामने के वाहन भी साफ नजर नहीं आते। इससे बचाव को लेकर बाजार में फॉग लैम्प, रेडियम स्टीकर आदि वाहन में लगाकर दुर्घटना की संभावनाओं को काफी हद तक कम किया जा सकता है। दरअसल फॉग लाइट पीली होने की वजह से कुहासे में भी इसकी ²श्यता अपेक्षाकृत अधिक होती है। रेडियम स्टीकर लाइट पड़ते ही चमक उठती है जिससे सामने वाले को वाहन होने का एहसास हो जाता है।

--------------

इंडिकेटर का करें सही प्रयोग :

वाहन चलाते समय इंडिकेटर का सही प्रयोग बहुत ही आवश्यक है खासकर कोहरे में। किसी ओर मुड़ने से लगभग 500 गज पूर्व इंडिकेटर द्वारा सिगनल देने से दूसरे वाहन के चालकों को गति की दिशा का ज्ञान हो जाता है। इसके अलावा वाहन का हॉर्न भी सतर्कता की घंटी बजाता है। इन सब उपायों में सबसे बेहतर उपाय तो यह है कि कोहरे के मौसम में दिन की यात्रा का प्ला¨नग करें।

--------------

बाजार में है उपलब्ध :

जमुई स्थित दुकानों में फॉग लाइट, रेडियम स्टीकर उपलब्ध है। इसकी कीमत इसकी गुणवत्ता पर निर्भर करती है। रेडियम स्टीकर की कीमत 150 से शुरू होकर 500 तक बाजार में उपलब्ध है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.