Move to Jagran APP

शिक्षक नियोजन के लिए दिव्यांग अभ्यार्थी 25 तक कर सकेंगे आवेदन

जमुई। शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षक नियोजन को लेकर जारी अधिसूचना के तहत छठे चरण के लिए प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षकों के नियोजन में दिव्यांग अभ्यर्थियों को आवेदन के लिए निश्चित अवधि का निर्धारण किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 11 Jun 2021 06:35 PM (IST)Updated: Fri, 11 Jun 2021 06:35 PM (IST)
शिक्षक नियोजन के लिए दिव्यांग अभ्यार्थी 25 तक कर सकेंगे आवेदन
शिक्षक नियोजन के लिए दिव्यांग अभ्यार्थी 25 तक कर सकेंगे आवेदन

जमुई। शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षक नियोजन को लेकर जारी अधिसूचना के तहत छठे चरण के लिए प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षकों के नियोजन में दिव्यांग अभ्यर्थियों को आवेदन के लिए निश्चित अवधि का निर्धारण किया गया है। शिक्षा विभाग द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार प्राथमिक और माध्यमिक के लिए शिक्षा विभाग की तरफ से अलग-अलग जारी अधिसूचना के मुताबिक जिला शिक्षा पदाधिकारियों की तरफ से दिव्यांग अभ्यर्थियों के संबंध में नियोजन ईकाइवार, कोटिवार और विषयवार रिक्तियों की संख्या एनआइसी की वेवसाइट पर नौ जून तक प्रकाशित करने का निर्देश दिया गया था।

loksabha election banner

इस संबंध में उपसचिव शिक्षा विभाग बिहार द्वारा चार जून को जारी निर्देश के आलोक में शिक्षक नियोजन को लेकर प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक, उच्च माध्यमिक शिक्षक दिव्यांगजन अभ्यर्थियों द्वारा 25 जून तक संबंधित नियोजन इकाई में हाथों-हाथ एवं डाक के माध्यम से आवेदन जमा किया जा सकेगा। शिक्षक नियोजन को लेकर शिक्षा विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार वैसे दिव्यांग अभ्यर्थी जो पहले आवेदन कर चुके हैं उन्हें इस बार आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी। ऐसे अभ्यर्थी यदि फिर से आवेदन देते हैं तो संबंधित नियोजन इकाई इस पर विचार नहीं करेगी। शिक्षा विभाग द्वारा प्राप्त आंकड़े के अनुसार जिला अंतर्गत दिव्यांग जनों का 2019-20 में नियोजन को लेकर विभिन्न श्रेणी के दिव्यांग जनों के लिए पद आरक्षित किया गया है जिसमें वर्ग 1 से 5 तक सामान्य शिक्षक के लिए 1237 रिक्त पदों में से विभिन्न श्रेणी के दिव्यांग जनों के लिए 49 पद आरक्षित किया गया है। वर्ग 1 से 5 तक उर्दू शिक्षक के 315 पद रिक्त हैं जिसमें 13 पद दिव्यांग जनों के लिए आरक्षित है। वर्ग 6 से 8 विषय बार शिक्षक के 531 पद रिक्त हैं जिसमें 21 पद दिव्यांग जनों के लिए आरक्षित है। माध्यमिक विषयवार शिक्षक के 278 पद रिक्त हैं। जिसमें 11 पद दिव्यांग जनों के लिए आरक्षित है। वहीं जिले में उच्च माध्यमिक विषय बार शिक्षक के 431 पद रिक्त हैं जिसमें 17 पद विभिन्न श्रेणियों के दिव्यांग जनों के लिए आरक्षित है। शिक्षा विभाग द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में रिक्त पदों की विस्तृत विवरण को लेकर एनआइसी जमुई की वेबसाइट को देखा जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.