Move to Jagran APP

15 नवंबर तक सभी दिव्यांगजनों को बनाया जाएगा यूडीआईडी कार्ड

जहानाबाद। स्थानीय अब्दुलबारी नगर भवन में शुक्रवार को दिव्यांगजनों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देने तथा उनके शैक्षिक आर्थिक एवं सामाजिक उत्थान के लिए यूडीआईडी कार्ड वितरण कार्य का शुभारंभ जिलाधिकारी नवीन कुमार ने दीप प्रज्जवलित कर किया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 26 Oct 2019 12:12 AM (IST)Updated: Mon, 28 Oct 2019 06:33 AM (IST)
15 नवंबर तक सभी दिव्यांगजनों को बनाया जाएगा यूडीआईडी कार्ड
15 नवंबर तक सभी दिव्यांगजनों को बनाया जाएगा यूडीआईडी कार्ड

जहानाबाद। स्थानीय अब्दुलबारी नगर भवन में शुक्रवार को दिव्यांगजनों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देने तथा उनके शैक्षिक, आर्थिक एवं सामाजिक उत्थान के लिए यूडीआईडी कार्ड वितरण कार्य का शुभारंभ जिलाधिकारी नवीन कुमार ने दीप प्रज्जवलित कर किया। कार्यक्रम का संचालन सामाजिक सुरक्षा-सह-दिव्यांगजन सशक्तिकरण कोषांग के निदेशक अभय कुमार ने की। मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि दिव्यांगजनों को आर्थिक, सामाजिक एवं शैक्षिक रूप से विकसित करने के लिए सरकार द्वारा अनेक कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। लेकिन दिव्यांगजन सभी योजनाओं का लाभ सही ढंग से नहीं उठा पा रहे हैं। दिव्यांगजनों को यूडीआईडी कार्ड देने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। इस कार्ड के माध्यम से वे सरकार द्वारा दी जा रही लाभ को प्राप्त कर सकेंगे। डीएम ने कहा कि आगामी 15 नवंबर तक सभी दिव्यांगजनों का यूडीआईडी कार्ड बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। कार्ड बन जाने के उपरांत दिव्यांगजनों को कृत्रिम पैर, व्हील चेयर, ट्राई-साईकिल, हैयरिगएड सहित अन्य सहायक उपकरणों का वितरण किया जाएगा।इनके आँख, कान इत्यादि का ऑपरेशन भी नि:शुल्क रूप से किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि मानसिक रूप से कमजोर बच्चों को 50 व्हीलचेयर का वितरण किया जाएगा है। कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने दिव्यांग बच्चों को स्कूल भेजने तथा शैक्षिक रूप से विकसित होने के संबंध में उनके अभिभावक को बताया। उन्होंने कहा कि शिक्षा समाज में मान और सम्मान दिलाती है। अत: दिव्यांग बच्चों को स्कूल अवश्य भेजे ताकि पढ़-लिख कर ये बच्चे अपने अधिकार एवं क‌र्त्तव्यों को भली-भाँति समझ सके।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.