Move to Jagran APP

प्लास्टिक के थैलों का उपयोग नहीं करने का लिया संकल्प

जहानाबाद। स्थानीय राजकीय कन्या मध्य विद्यालय के प्रांगण में रविवार को प्लास्टिक प्रतिबंध को लेकर बिहार राज्य भारत स्काउट और गाइड की जिला इकाई के तत्वावधान में संकल्प सभा का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 03 Dec 2018 12:25 AM (IST)Updated: Mon, 03 Dec 2018 12:25 AM (IST)
प्लास्टिक के थैलों का उपयोग नहीं करने का लिया संकल्प
प्लास्टिक के थैलों का उपयोग नहीं करने का लिया संकल्प

जहानाबाद। स्थानीय राजकीय कन्या मध्य विद्यालय के प्रांगण में रविवार को प्लास्टिक प्रतिबंध को लेकर बिहार राज्य भारत स्काउट और गाइड की जिला इकाई के तत्वावधान में संकल्प सभा का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता राजेश कुमार ने की। इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए यूनिट लीडर राजेश कुमार ने कहा कि प्लास्टिक थैला का उपयोग करने से पर्यावरण एवं वातावरण प्रदूषित हो रहा है।जिसका दुष्परिणाम जलीय जीव-जंतु,जानवर, मनुष्य के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। इसके साथ ही भूमि की उर्वरा शक्ति भी क्षिण्ण हो रही है। इसके प्रयोग से जल निकासी की व्यवस्था भी प्रभावित हो रही है। श्री कुमार ने आमजनों से इसके प्रतिबंध में पूरा सहयोग करने की अपील की। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रुप में जिला संगठन आयुक्त हरिशंकर कुमार ने उपस्थित भारत स्काउट और गाइड कार्यकर्ताओं को संकल्प दिलाते हुए सबों से 14 दिसंबर के बाद प्लास्टिक की थैलों का पूर्ण प्रतिबंध में सहयोग की अपील की। उन्होंने कहा कि इस अभियान में अपने संबंधित स्काउट मास्टर, गाइड कैप्टन, प्रधानाध्यापक एवं अन्य जनप्रतिनिधि से सहयोग प्राप्त कर अपने आसपास गांव-शहर, विद्यालय, पंचायत, प्रखंड जिला में छात्र-छात्राओं के साथ जनमानस को जागरुक करें। ताकि प्लास्टिक का इस्तेमाल करने से लोग परहेज करें। इसके स्थान पर जूट, कपड़ा, कागज से बने थैली का ही उपयोग करें। उत्क्रमित मध्य विद्यालय बीबीपुर के सहायक शिक्षक ¨पटु कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कहा कि पर्यावरण सुरक्षित रहेगी तभी हम सुरक्षित रहेंगे। उन्होंने बताया कि प्लास्टिक के थैलों का उपयोग बंद करने का संकल्प लेते हुए आसपास के लोगों को भी जागरुक करें। इस संकल्प सभा में हिमांशु, धीरज, प्रदीप, अमन, सन्नी, नीतीश, विकास कुमार, गौरी कुमरी, अल्का, खुशबू, ममता, मुस्कान, सलोनी, ज्योति, काजल कुमारी के साथ-साथ दल नायक कंपनी कमांडर अपने-अपने दल एवं कंपनी के साथ उपस्थित थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.