Move to Jagran APP

25 अक्टूबर से घर-घर जाकर परिवार नियोजन के प्रति लोगों को किया जाएगा जागरूक

जहानाबाद। त्योहारों की शुरुआत से ही राज्य के बाहर रहकर रोजगार करने वाले प्रवासी लोग वापस अपने घर लौटने लगे हैं। परिवार नियोजन के लिहाज से यह समय अत्यधिक महत्वपूर्ण होने वाला है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Oct 2019 12:38 AM (IST)Updated: Tue, 22 Oct 2019 06:25 AM (IST)
25 अक्टूबर से घर-घर जाकर परिवार नियोजन के प्रति लोगों को किया जाएगा जागरूक
25 अक्टूबर से घर-घर जाकर परिवार नियोजन के प्रति लोगों को किया जाएगा जागरूक

जहानाबाद। त्योहारों की शुरुआत से ही राज्य के बाहर रहकर रोजगार करने वाले प्रवासी लोग वापस अपने घर लौटने लगे हैं। परिवार नियोजन के लिहाज से यह समय अत्यधिक महत्वपूर्ण होने वाला है। इस दिशा में स्वास्थ्य विभाग ने इस अवधि के दौरान अधिक से अधिक प्रवासी लोगों को परिवार नियोजन पर जानकारी देने एवं साधनों के इस्तेमाल को सुनिश्चित करने के लिए अभियान चलाने का फैसला लिया है।

loksabha election banner

सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार सिन्हा ने बताया कि इस संबंध में राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने सभी सिविल सर्जन को पत्र लिखकर आगामी परिवार नियोजन पखवाड़े के दौरान प्रवासी लाभार्थियों को परिवार नियोजन पर अधिक जागरूक करने के संबंध में दिशा निर्देश दिया है। इसे लेकर आशा कार्यकर्ताओं को प्रखंडवार प्रशिक्षण 22 अक्टूबर से शुरू होना है।. 25 से 31 अक्टूबर तक प्रवासी लक्षित परिवारों को ध्यान में रखकर परिवार नियोजन के संदेशों का प्रचार प्रसार भी होगा।. 22 अक्टूबर से प्रशिक्षण की शुरुआत: पत्र के माध्यम से बताया गया कि आगामी परिवार नियोजना पखवाड़ा पुरुष नसबंदी पर आधारित होगा। इसे ध्यान में रखते हुए बाहर से आए प्रवासी लाभार्थियों को परिवार नियोजन पर जागरूक किया जाएगा। जिसकी महत्वपूर्ण •िाम्मेदारी आशा की होगी। उनके द्वारा अपने क्षेत्र में गृह भ्रमण कर लोगों को परिवार नियोजन के फायदे, परिवार नियोजन के साधनों के विषय में जानकारी के साथ उत्सुक लोगों को साधनों की उपलब्धता कराई जाएगी। इसको लेकर जिले के सभी आशा को प्रखंडवार प्रशिक्षण प्रदान कराया जाएगा। यह प्रशिक्षण 22 अक्टूबर से शुरू होगा जिसमें अलग-अलग बैच के माध्यम से आशाओं को प्रशिक्षण प्रदान कराया जाएगा। साथ ही कार्यशाला में आशा कार्यकर्ताओं को परामर्श सामाग्री का उपयोग एवं वितरण की विस्तृत जानकारी भी दी जाएगी। गृह भ्रमण कर दी जाएगी जानकारी: परिवार नियोजन पखवाड़े के तहत 20 नवंबर तक आशा एवं आशा फैसिलिटेटर द्वारा लक्षित प्रवासी परिवारों में गृह भ्रमण के दौरान परामर्श दिया जाएगा। इस समय दी गई परामर्श सामाग्री का उपयोग करते हुए दंपतियों को परिवार नियोजन के विभिन्न साधनों की जानकारी दी जाएगी। दंपतियों से बात कर उपयुक्त समय में गर्भधारण और बच्चों के बीच सही अंतराल के साथ स्वास्थ्य जीवन जीने के लिए आशा कार्यकर्ताओं द्वारा परामर्श दिया जाएगा।. ऑडियो एवं वीडियो द्वारा जागरूकता पर बल: आम लोगों को परिवार नियोजन पर जागरूक करने के लिए ऑडियो एवं वीडियो का भी सहारा लिया जाएगा। इसके लिए'स्वस्थ्य जीवन - एक महत्वपूर्ण पहल'के नाम से विशेष जागरूकता अभियान की भी शुरुआत होगी। इसके अंतर्गत 25 से 31 अक्टूबर तक प्रवासी लक्षित परिवारों को ध्यान में रखकर परिवार नियोजन के संदेशों को माइकिग द्वारा प्रसारित किया जाएगा। लक्षित लाभार्थियों तक सरलता पूर्वक सूचना पहुंचाने व प्रचार-प्रसार के लिए ऑडियो एवं वीडियो माध्यम का भी उपयोग किया जाएगा।. बीसीएम करेंगे पर्यवेक्षण : 22 अक्टूबर को प्रखंड स्तर पर सभी आशाओं का दो या तीन बैच में आयोजित किए जाने वाले प्रशिक्षण कार्यशाला में बीसीएम आशाओं की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करेंगे। साथ ही आशाओं द्वारा किए जा रहे गृह भ्रमण के दौरान परिवार नियोजन पखवाड़ा के लिए लक्षित लाभार्थियों की सूची तैयार कर संबंधित आशा फैसिलिटेटर के माध्यम से बीसीएम को उपलब्ध कराने का निर्देश भी दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.