Move to Jagran APP

बरसात में घरों से निकलना दूभर है वार्ड सात के लोगों का

पटना-गया राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-83 तथा पटना-गया रेलखंड के जहानाबाद रेलवे स्टेशन से सटे पश्चिम वार्ड संख्या सात अवस्थित है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 Jul 2018 12:08 AM (IST)Updated: Tue, 17 Jul 2018 12:08 AM (IST)
बरसात में घरों से निकलना दूभर है वार्ड सात के लोगों का
बरसात में घरों से निकलना दूभर है वार्ड सात के लोगों का

जहानाबाद। पटना-गया राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-83 तथा पटना-गया रेलखंड के जहानाबाद रेलवे स्टेशन से सटे पश्चिम वार्ड संख्या सात अवस्थित है। कहने के लिए तो यह वार्ड रेलवे स्टेशन के साथ ही एनएच के समीप है लेकिन समस्या के मामले में अन्य वार्डों से कम नहीं है। इस वार्ड के लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी जलजमाव के कारण हो रही है। बरसात के दिनों में तो अधिकांश घरों में रहने वाले लोगों को बाहर निकलना भी मुश्किल हो जाता है। कई नए मकान बनाए हैं उनके घरों तक चार पहिए क्या दो पहिए वाहन भी नहीं पहुंच पाती है। वे लोग नगर परिषद को ही कोसते हैं। इस वार्ड में टेनी बिगहा, सहबाजपुर, अनुग्रहपुरी कॉलनी तथा मांझी टोला शामिल है। यदि टेनी बिगहा को छोड़ दें तो बरसात के दिनों में किसी भी मोहल्ले में जूता पहनकर नहीं घूम सकते हैं। जहां भी देखिए वहां जलजमाव की स्थिति ही बनी रहती है। जहानाबाद रेलवे स्टेशन पर ओवरब्रिज तो है लेकिन उससे पार करने के बजाय बच्चे रेल ट्रैक को पार कर ही स्कूल जाते हैं। कारण यह है कि ओवरब्रिज पार करने से ज्यादा रेल ट्रैक पार करना ही बेहतर समझते हैं। इसी वार्ड में मगध विश्वविद्यालय की अंगीभूत इकाई एसएन सिन्हा कॉलेज है। उस कॉलेज में पढ़ने के लिए जाने वाले छात्र भी रेल ट्रैक को पार करने से गुरेज नहीं करते हैं। उनलोगों का कहना है कि ओवरब्रिज पार करने के बावजूद भी तो प्लेटफॉर्म संख्या तीन पर अवस्थित रेल ट्रैक को ही पार करना पड़ता है। हालांकि कई बार नया ओवरब्रिज बनाने की मांग भी हो चुकी है। लेकिन अब तक रेलवे द्वारा इस दिशा में कोई कार्रवाई नहीं की गई है। इस वार्ड में रहने वाले तकरीबन 70 फीसद लोगों के घरों में शौचालय है लेकिन शेष परिवार के लोगों को इसके लिए परेशानी हो रही है। वे लोग खुले में ही शौच करने को विवश हैं। बिजली की स्थिति भी ठीक नहीं कही जा सकती है। जर्जर तार के कारण हमेशा दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। पीने के पानी की स्थिति भी बेहतर नहीं है। चापाकल कुछ ठीक हैं तो खराब भी है। नल जल योजना का लाभ भी आधे से अधिक लोगों को नहीं मिल पा रहा है। इस वार्ड में एक भी सबमर्सिबल नहीं है। जब बिजली कटती है तो चापाकल पर ही पानी लेने वालों की लंबी लाइन लग जाती है। इस वार्ड में सबमर्सिबल की आवश्यकता है। नाली की स्थिति अत्यंत खराब है। वार्ड के लोगों का कहना है कि सबसे पहले यहां नाला का इंतजाम होना चाहिए। कच्चा नाला रहने के कारण पानी बाहर नहीं निकल पाता है। जरूरत है कि यहां पक्का नाला का निर्माण कराने का। यदि ऐसा हो जाता है तो उनलोगों को बड़ी समस्या से निजात मिल सकती है। वार्ड एक नजर में आबादी- पांच हजार

loksabha election banner

मतदाता- 3150

चौहदी

उतर- कनौदी-भीटिया पथ

दक्षिण- एसएन सिन्हा कॉलेज

पूरब - पटना-गया रेल लाइन

पश्चिम- किनारी पथ

कॉलेज-एक

प्राथमिक विद्यालय- एक

आंगनवाड़ी केंद्र- दो

सामुदायिक भवन- एक

बहुलता- पिछड़ा

सुनें वार्डवासियों की आने जाने के रास्ते पर जलजमाव की समस्या बनी हुई है। जल निकासी की पर्याप्त व्यवस्था नहीं रहने के कारण हमलोगों को परेशानी हो रही है।

जनकवा देवी

फोटो-03 नए ओवरब्रिज निर्माण कराए जाने की मांग हमलोग लंबे समय से कर रहे हैं। अधिकारियों से आश्वासन भी मिला है। लेकिन अब तक निर्माण कार्य प्रारंभ भी नहीं हो सका है। रेलवे ट्रैक को पार कर आने जाने से दुर्घटना की संभावना बनी रहती है।

शशि कुमार ¨सह

फोटो-04 समय पर राशन नहीं मिल पाता है। हालांकि वार्ड सदस्य से मुलाकात हमेशा होती रहती है। उनसे शिकायत करने पर अमल भी होता है। लेकिन राशन नियमित रूप से हमलोगों को मिलना चाहिए।

शकुंतला देवी

फोटो-05 इस वार्ड में कई समस्याएं हैं। कहने को तो हमलोग नगर परिषद के इलाके में रहते हैं लेकिन जिस तरह से पीने के पानी के लिए चापाकल पर लाइन लगना पड़ता है उससे गांव से भी स्थिति खराब नजर आती है। हालांकि कुछ घरों में नल का जल पहुंचा भी है।

रामबालक यादव

फोटो-06 हमलोगों की समस्याओं के निराकरण में वार्ड सदस्य तत्पर रहते हैं। लेकिन कई जगहों पर गली का निर्माण नहीं हो सका है। नाली की भी समस्या है। शिकायत करने पर वार्ड सदस्य पैसे की कमी बताते हैं।

निर्मला देवी

फोटो-07 नल का जल अभी तक नहीं पहुंच सका है। वार्ड सदस्य से भी इसकी शिकायत कर चुके हैं। जलस्तर नीचे चले जाने के कारण चापाकल से पानी काफी कम निकल रहा है। जिससे परेशानी हो रही है।

सूर्यनारायण ¨सह

फोटो-08 जलजमाव के कारण मच्छरों का प्रकोप काफी बढ़ गया है। जलनिकासी की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए। हमलोगों को इस बात की ¨चता सता रही है कि अभी बारिश नहीं हुई है तब तो यह स्थिति है। बारिश होने पर क्या होगा।

गांधी यादव

फोटो-09 जर्जर बिजली की तार से दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। बिजली विभाग के लोग नियमित बिजली की वसूली तो जरूर करते हैं लेकिन तार को बदलने में तत्परता नहीं दिखा रहे हैं।

डॉ उदय कुमार

फोटो-10 इस वार्ड में उच्च विद्यालय नहीं है। जिसके कारण छात्र-छात्राओं को दूसरे जगह पढ़ने जाना पड़ता है। सरकार इस वार्ड में भी उच्च विद्यालय की स्थापना करे। आबादी के मापदंड के अनुरूप यहां उच्च विद्यालय होना चाहिए था।

पप्पु यादव

फोटो-11 सुनें वार्ड सदस्य की मेरा प्रयास वार्ड का चंहुमुखी विकास करना है। विकास के कारण ही वार्डवासियों का हमेशा प्यार मिलता रहा है। जो भी समस्याएं हैं उसे दूर करने का प्रयास में लगा रहता हूं। हालांकि नगर परिषद के पास कई योजनाओं के लिए फंड का अभाव है। जिसके कारण विकास की गति तेज नहीं हो पा रही है। इस वार्ड में कुछ समस्या ऐसी भी है जो नगर परिषद के दायरे से बाहर का है। फिर भी मेरा प्रयास रहता है कि संबंधित अधिकारियों से फरियाद कर उन समस्याओं को दूर कराएं।

धर्मपाल यादव

फोटो-12


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.