Move to Jagran APP

Jehanabad: टेहटा में NH-83 के किनारे बनने वाला है ट्रामा सेंटर, जमीन अधिग्रहण के लिए मुआवजे को लेकर फंसा पेंच

पटना-गया NH-83 पर टेहटा क्षेत्र में सड़क किनारे ट्रामा सेंटर का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए 40 मीटर चौड़ी एवं 200 मीटर लंबी जमीन का अधिग्रहण किया गया है। मुआवजे के लिए किसानों से जमीन के कागजात ले लिए गए हैं लेकिन मुआवजे को लेकर पेच फंस गया है।

By dheeraj kumarEdited By: Mohit TripathiPublished: Thu, 11 May 2023 12:50 AM (IST)Updated: Thu, 11 May 2023 12:50 AM (IST)
Jehanabad: टेहटा में NH-83 के किनारे बनने वाला है ट्रामा सेंटर, जमीन अधिग्रहण के लिए मुआवजे को लेकर फंसा पेंच
ट्रामा सेंटर बनने से हादसे में जख्मी लोगों का तुरंत हो सकेगा इलाज।

जागरण संवाददाता, जहानाबाद: पटना-गया NH-83 पर जिले के टेहटा क्षेत्र में मई गांव के समीप सड़क किनारे ट्रामा सेंटर का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए 40 मीटर चौड़ी एवं 200 मीटर लंबी जमीन का अधिग्रहण किया गया है। मुआवजे के लिए किसानों से जमीन के कागजात ले लिए गए हैं लेकिन मुआवजे को लेकर पेच फंस गया है।

loksabha election banner

किसानों का कहना है कि आवासीय जमीन के बदले कृषि योग्य जमीन का मुआवजा दिया जा रहा है। इसे लेकर बीते दिनों चयनित स्थल पर किसानों ने हंगामा भी किया था। काको की अंचलाधिकारी नीली यादव के समझाने पर मामला शांत हुआ था।

अस्पताल दूर होने से निकल जाता है गोल्डन आवर

ट्रामा सेंटर बनने से सड़क हादसे में जख्मी लोगों का त्वरित इलाज हो सकेगा। एनएच पर गाड़ियों की रफ्तार अधिक होने से आए दिए दुर्घटनाएं होती हैं। सदर अस्पताल की दूरी अधिक रहने से जख्मी का गोल्डन आवर निकल जाता है और उसकी मौत हो जाती है।

ट्रामा सेंटर खुलने से त्वरित इलाज शुरू कर जख्मी की जान बचाई जा सकती है। पटना से गया जिले के डोभी तक एनएच 83 को फोरलेन किया जा रहा है, जिसकी कुल लागत पांच सौ करोड़ रुपये हैं।

फोरलेन एनएच का 80 प्रतिशत से ज्यादा काम पूरा

जहानाबाद में 34 किलोमीटर सड़क एनएच के अधीन आती है। एनएच का निर्माण कार्य 2012 में प्रारंभ किया गया था। काम में लापरवाही बरतने पर विभाग ने कंपनी को काली सूची में डाल दिया था। एनएच की दूरी अधिक रहने के कारण उच्च गुणवत्ता का ख्याल रखते हुए एनएच को दो हिस्से में बांटकर फिर से निविदा निकाली गई, दो कंपनी को निर्माण कार्य की जिम्मेदारी सौंपी गई। 80 प्रतिशत से ज्यादा काम पूरा हो चुका है। पुल-पुलिया का काम बाकी रह गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.