Move to Jagran APP

माता के दरबार में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

जहानाबाद शारदीय नवरात्र की सप्तमी तिथि को माता की प्रतिष्ठापित मुर्ति का पट खुलते ही दर्शन को ले श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा ।

By JagranEdited By: Published: Sat, 05 Oct 2019 11:46 PM (IST)Updated: Sun, 06 Oct 2019 06:29 AM (IST)
माता के दरबार में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़
माता के दरबार में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

जहानाबाद : शारदीय नवरात्र की सप्तमी तिथि को माता की प्रतिष्ठापित मुर्ति का पट खुलते ही दर्शन को ले श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा । पूजा पंडाल से लेकर सड़क के चौक चौराहे भीड़ से पट गई है । ज्योंहि माता का पट खुला दर्शन को श्रद्धालुओं का तांता लग गया । देर शाम तक तो शहर के सभी सड़कें भीड़ से पट गई थी। पूजा पंडालों के आसपास माता के जयकारे से वातावरण गुंजायमान हो रहा है । असत्य पर सत्य के विजय का महापर्व में तीन दिनों तक लगनेवाले मेले के पहले दिन ही भक्तों में आस्था और उत्साह चरम पर था । विभिन्न जगहों पर पूजा समिति के सदस्य श्रद्धालुओं को पंक्तिबद्ध करा दर्शन कराने में जुटे हैं । महिलाओं के लिए अलग लाइन की व्यवस्था की गई है । श्रद्धालुओं की पूजा-अर्चना में कोई परेशानी नहीं हो इसपर पूजा समिति के लोग पूरा ध्यान रख रहे हैं । शहर के ठाकुरबाड़ी में महिषासुर मर्दनी रूप में मां दुर्गा की प्रतिष्ठापित मूर्ति लोगों के आकर्षण का विशेष केन्द्र बना हुआ है । यहां श्रद्धालुओं की काफी भीड़ लगती है । इसके अलावा अरवल मोड़ पर महिषासुर मर्दिनी मां दुर्गा के साथ पिछे खड़े संकट मोचन हनुमानजी की राम -लखन को कंधा पर लिए बड़ी मूर्ति भी लोगों को खूब भा रहा है । लागों में यह मूर्ति कौतुहल का विषय बना है । इसके साथ ही अस्पताल गेट,नया टोला मोड़ , सब्जीमंडी, थाना रोड,सट्टी मोड़,पंचमहला,मलहचक,ऊंटा मोड़, काको मोड़ ,विशुनगंज,अंबेदकर चौक,बाजार समिति मोड़,दक्षिणी दौलतपुर समेत शहर के विभिन्न जगहों पर मां दुर्गा की मूर्ति प्रतिष्ठापित की गई है । भव्य पंडाल में रंग बिरंगी रोशनी में माता की प्रतिष्ठापित मूर्ति की शोभा को बढ़ा रहा है । साथ ही पूजा स्थल की शोभा में भी चार चांद लगा रहा है । पूजा स्थल पर ध्वनि विस्तारक यंत्र पर बज रहे भक्तिगीत पुरे वातावरण को गुंजायमान कर रहे हैं। बड़े बुर्जुग जहां आस्था में तल्लीन हैं वहीं बच्चे भी मेले का खूब आनंद उठा रहे हैं । इधर कस्बाई बाजार एवं ग्रामीण इलाके में भी दुर्गापुजा धूमधाम से मनाया जा रहा है ।मखदुमपुर ,टेहटा,हुलासगंज शकुराबाद, रतनी, ,झुनाठी, कसवां,कसंई,बभना,अमैन,घोसी आदि जगहों मां दुर्गा की मूर्ति देखने के लिए भी श्रद्धालुओं का तांता लगा है ।उक्त स्थलों पर पूजा स्थल को आकर्षक ढंग से सजाया गया है ।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.