Move to Jagran APP

वाहन खरीदने पर लाभुकों को मिलेगा 50 फीसद तक अनुदान

जहानाबाद। जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष की अध्यक्षता में उनके कार्यालय प्रकोष्ठ में मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के समयवद्ध क्रियान्वय से संबंधित बैठक की गई।

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 Oct 2018 12:16 AM (IST)Updated: Sat, 27 Oct 2018 12:16 AM (IST)
वाहन खरीदने पर लाभुकों को मिलेगा 50 फीसद तक अनुदान
वाहन खरीदने पर लाभुकों को मिलेगा 50 फीसद तक अनुदान

जहानाबाद। जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष की अध्यक्षता में उनके कार्यालय प्रकोष्ठ में मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के समयवद्ध क्रियान्वय से संबंधित बैठक की गई। इसमें जिलाधिकारी द्वारा बैठक में उपस्थित टेम्पू एसोसिएशन, परिवहन एसोसिएशन सहित अन्य पदाधिकारियों एवं परिवहन से संबंधित प्रतिनिधियों को बताया गया कि मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना एक ऐसी योजना है, जिसमें अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति तथा अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लोग लाभान्वित होंगे। इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक पंचायत के लिए पांच वाहनों की खरीद पर तीन अनुसूचित जाति तथा जनजाति एवं दो अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लाभुक शामिल होंगे। अनुदान की राशि वाहन के खरीद मूल्य के 50 फीसद तक की राशि अथवा अधिकतम एक लाख तक होगी।

loksabha election banner

योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को 31 अक्टूबर तक आवेदन करना अनिर्वाय होगा। आवेदक की आयु 21 वर्ष तक का होना आवश्यक है। उनके पास हल्के मोटर यान चालक की अनुज्ञप्ति होनी चाहिए। लाभुक को सरकारी सेवा में नहीं होना चाहिए तथा पूर्व से उनके पास कोई व्यवसायिक वाहन नहीं होना चाहिए। आवेदक थ्री सीटर अथवा फोर सीटर वाहन का क्रय कर सकते है। इस योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन ऑन-लाईन के माध्यम से परिवहन विभाग की वेबसाईट पर प्राप्त किया जा सकता है।

जिलाधिकारी ने जिला कल्याण पदाधिकारी, प्रखंड कल्याण पदाधिकारी तथा विकास मित्र को निर्देश दिया है, कि वे सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के माध्यम से ग्रामीण स्तर के लोगों को सूचित करें तथा आवेदन देने के लिए प्रोत्साहित करें। सरकार की यह योजना ग्रामीण लोगों के लिए स्वरोजगार का सुनहरा अवसर प्रदान करेगा। साथ हीं ग्रामीण युवा स्वरोजगार से जुड़ कर सकारात्मक कार्य कर सकेंगे। जिलाधिकारी ने सभी विकास मित्र को निर्देश दिया है, कि वे प्रत्येक पंचायत से 10-10 आवेदन प्राप्त करें।

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना की सफलता के लिए जिलाधिकारी द्वारा वाहनों के बिक्रेताओं, वाहन एसोसिएशन के प्रतिनिधियों, वाहन मालिको तथा बैंको के साथ समन्वय स्थापित करने पर बल दिया है। उन्होंने कहा कि सभी लोगों के समन्वित प्रयास से इस योजना की सफलता निर्भर है। अत: सभी लोग मिल कर इस योजना को सफल बनाएं।

बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी, मोटर यान निरीक्षक, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, जिला कल्याण पदाधिकारी, प्रखंड कल्याण पदाधिकारी, टेम्पू एसोसिएशन के प्रतिनिधि, परिवहन एसोसिएशन के प्रतिनिधि सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी एवं व्यक्ति शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.