Move to Jagran APP

पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद भी जरूरी : डीएम

जहानाबाद। मोदनगंज प्रखंड के राजकीयकृत मध्य विद्यालय वैना में गुरुवार को जिलाधिकारी नवीन कुमार की अध्यक्षता में छात्र-छात्राओं के बीच अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Nov 2019 11:22 PM (IST)Updated: Thu, 14 Nov 2019 11:22 PM (IST)
पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद भी जरूरी : डीएम
पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद भी जरूरी : डीएम

जहानाबाद। मोदनगंज प्रखंड के राजकीयकृत मध्य विद्यालय वैना में गुरुवार को जिलाधिकारी नवीन कुमार की अध्यक्षता में छात्र-छात्राओं के बीच अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी द्वारा शिक्षक की भूमिका का निर्वह्न करते हुए छात्र-छात्राओं को अपने जीवन में अनुशासन लाने, शिक्षक तथा माता-पिता का आदर करने एवं अपने कैरियर के प्रति अभी से हीं सजग रहने का पाठ पढ़ाया गया। उन्होंने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि आप भाग्यशाली है, कि आपको एक अच्छा विद्यालय, शिक्षक एवं अच्छा वातावरण मिला है। आज आपको कुछ नई-नई बाते सिखने को मिलेगी। उन्होंने कहा कि पढ़ाई के साथ-साथ जीवन में खेल-कूद तथा देश-दुनिया के बारे में जानना आवश्यक है। अपने ज्ञान को बढ़ाने की कोशिश हमेशा करना चाहिए। उन्होंने स्वच्छता अभियान की बकालत करते हुए कहा कि आपको अपना घर, विद्यालय यहां तक कि सड़क को भी स्वच्छ रखना चाहिए। उन्होंने बच्चों को अपनी पहचान बनाने की सीख दी। पढ़ाई-लिखाई, खेल-कूद, ज्ञान-विज्ञान सहित सामान्य ज्ञान के क्षेत्र में भी आपको अच्छी जानकारी होना चाहिए। डीएम ने कहा कि आपको गलत-सही की पहचान अभी से हीं कर लेनी चाहिए, ताकि जीवन में आपको अपना कैरियर बनाने में परेशानी नहीं हो। उन्होंने कहा कि हमेशा अपने माता-पिता के आदर करते हुए उनकी बात मानना चाहिए, क्योकि माता-पिता हीं आपके प्रथम गुरू है। उन्होंने बच्चों से कहा कि जो बच्चे स्कूल से अभी भी दूर है। उन्हें स्कूल आने के लिए आप प्रेरित करें।

prime article banner

जिलाधिकारी ने बच्चों को उनके कैरियर के बारे में पूछा तो किसी ने डॉक्टर , इंजीनियर , क्रिकेटर, टीचर, गायक,गायिका, वैज्ञानिक, पुलिस बनने की बात बताई। उन्होने शिक्षको से अनुरोध किया कि आप बच्चों को जिज्ञासु बनाएं उन्हें शिक्षा के साथ-साथ अपने जिले, राज्य , देश एवं दूनिया के बारे में भी बताएं। उन्होंने बच्चों को देश का नक्शा पर बिहार राज्य को खोजने तथा नक्शा को पढ़ने के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी।

भारत के प्रथम प्रधानमंत्री, पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती के अवसर पर आयोजित बाल दिवस कार्यक्रम में बच्चों द्वारा स्वागत गान की प्रस्तुति की गई। छात्र-छात्राओं के बीच भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। दहेज प्रथा पर आधारित बच्चों द्वारा शिक्षाप्रद नाटक का मंचन किया गया। इस मौके पर डीईओ,प्रधानाध्यापक, जनप्रतिनिधि, अभिभावक उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.