Move to Jagran APP

थावे के शिक्षक प्रशिक्षण केंद्र में बनाया जाएगा वज्रगृह

जागरण संवाददाता, गोपालगंज : आगामी लोकसभा चुनाव के दौरान थावे स्थित शिक्षण प्रशिक्षण केंद्र

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Feb 2019 05:57 PM (IST)Updated: Sat, 09 Feb 2019 05:57 PM (IST)
थावे के शिक्षक प्रशिक्षण केंद्र में बनाया जाएगा वज्रगृह
थावे के शिक्षक प्रशिक्षण केंद्र में बनाया जाएगा वज्रगृह

जागरण संवाददाता, गोपालगंज : आगामी लोकसभा चुनाव के दौरान थावे स्थित शिक्षण प्रशिक्षण केंद्र में वज्रगृह बनाया जाएगा। इसी वज्रगृह स्थल पर मतगणना का कार्य भी संपन्न कराया जाएगा। इस दौरान वज्रगृह तथा आसपास के इलाके में कड़ी चौकसी रहेगी। साथ ही यहां थ्री लेयर सुरक्षा की व्यवस्था होगी।

loksabha election banner

प्रशासनिक सूत्रों ने बताया कि पूर्व में लोकसभा व विधानसभा चुनावों में हजियापुर स्थित बिस्कोमान भवन परिसर में वज्रगृह बनाया जाता था। लेकिन यहां जगह की कमी के कारण कुछ परेशानी होती थी। ऐसे में प्रशासनिक स्तर पर सुरक्षा व्यवस्था से लेकर संसाधन तक की उपलब्धता को देखते हुए नए स्थान पर लोकसभा चुनाव में वज्रगृह बनाने का निर्णय लिया गया। इसके तहत स्थल चयन की कवायद प्रारंभ की गई। प्रशासनिक स्तर पर इसके लिए थावे स्थित शिक्षक प्रशिक्षण केंद्र को उपयुक्त स्थान मानते हुए यहीं पर वज्रगृह के निर्माण को सैद्धांतिक सहमति दी गई। इसके बाद इस स्थान की सुरक्षा व्यवस्था से लेकर अन्य आवश्यक इंतजाम को लेकर कई दौर की बैठक हो चुकी है। ताकि इस स्थान को वज्रगृह बनाने के रूप में विकसित किया जा सके।

इनसेट

अधिकारी कर चुके हैं प्रशिक्षण केंद्र की जांच

गोपालगंज : सैद्धांतिक रूप से शिक्षण प्रशिक्षण केंद्र को वज्रगृह बनाए जाने पर सहमति मिलने के बाद अधिकारी कई बार इस केंद्र पर पहुंचकर इसकी जांच कर चुके हैं। केंद्र परिसर में स्थित तीन नए व पुराने भवनों में ही गोपालगंज सुरक्षित लोकसभा क्षेत्र के अधीन आने वाले सभी छह विधानसभा क्षेत्रों के ईवीएम रखे जाने तथा मतगणना का स्थल बनाए जाने के स्थान को भी अधिकारियों ने देखा है।

इनसेट

किया जाएगा चहारदीवारी का निर्माण कार्य

गोपालगंज : शिक्षक प्रशिक्षण केंद्र पर नई चहारदीवारी निर्माण कार्य कराया जाएगा। ताकि यह केंद्र पूर्ण रूप से सुरक्षित हो सके। साथ ही भवन के रंगरोगन से लेकर बुनियादी सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएगी। प्रशासनिक सूत्र बनाते हैं कि तमाम सुविधाओं से संपन्न होने के बाद इस केंद्र पर तीन लेयर पर सुरक्षा मुहैया कराने की व्यवस्था होगी।

इनसेट

अतिक्रमण हटाने को चलेगा अभियान

गोपालगंज : शिक्षक प्रशिक्षण केंद्र के आसपास के इलाके में मुख्य पथ पर काफी अतिक्रमण है। ऐसे में वज्रगृह बनाए जाने की स्थिति में मुख्य पथ के किनारे के अतिक्रमण को हटाने की दिशा में कार्रवाई की जाएगी।

इनसेट

क्या करते हैं अधिकारी

थावे प्रशिक्षण केंद्र पर वज्रगृह बनाए जाने को लेकर सैद्धांतिक रूप से सहमति हो चुकी है। इस केंद्र पर उपलब्ध संसाधन आदि का जल्द ही निरीक्षण किया जाएगा। निरीक्षण के बाद वज्रगृह को लेकर अंतिम रिपोर्ट भेजी जाएगी।

दयानंद मिश्र

उप विकास आयुक्त, गोपालगंज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.