Move to Jagran APP

इस वार्ड में लचर है जलनिकासी की व्यवस्था

गोपालगंज। पहले भी बरौली नगर पंचायत के वार्ड 12 की दशा गांवों की तरह थी। पांच साल बाद भी

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 May 2017 03:05 AM (IST)Updated: Sun, 14 May 2017 03:05 AM (IST)
इस वार्ड में लचर है जलनिकासी की व्यवस्था
इस वार्ड में लचर है जलनिकासी की व्यवस्था

गोपालगंज। पहले भी बरौली नगर पंचायत के वार्ड 12 की दशा गांवों की तरह थी। पांच साल बाद भी इसकी दशा जस की तस है। हालांकि इन पांच सालों में इस वार्ड में कुछ सड़कें बनी तथा कहीं-कहीं नालियां बनाई गई। लेकिन इस वार्ड की अधिकांश गलियों का रास्ता या तो खड़ंजा है च कच्चे रास्ते से होकर लोगों को आना जाना पड़ता है। सबसे अधिक विकट समस्या इस वार्ड में जलनिकासी को लेकर है। पहले बनी नालियां जगह-जगह टूट गई हैं तथा पांच साल के अंदर बनाई गई कुछ नालियों से पानी की निकासी ही नहीं होती है। जिससे इस वार्ड की सड़कों पर ही घरों का गंदा पानी बहता है। बारिश के दिनों में तो जलजमाव के कारण लोगों को अपने घर से निकलना मुश्किल हो जाता है। नगरीय क्षेत्र में होने के बाद भी इस वार्ड की दशा अभी गांवों की ही तरह है।

prime article banner

नगर पंचायत कार्यालय बरौली से पांच किलोमीटर दूरी पर बरौली-मांझी पथ के पूरब दिशा में बसा है नगर पंचायत का वार्ड 12। इस वार्डच्में बच्चों के पढ़ने के लिए एक प्राथमिक स्कूल है तथा स्कूल पूर्व शिक्षा के लिए एक आंगनबाड़ी भी खोला गया है। सरकारी सुविधा के नाम पर इस वार्ड को अभी तक बस यही मिला है। यहां के लोग बताते हैं कि पेयजल के लिए वार्ड में कुछ सरकारी चापाकल भी लगाए गए थे। लेकिन किसी भी चापाकल से पानी नहीं निकलता है। वार्ड की गलियों की अधिकांश सड़केंच्भी कच्ची हैं। कुछ नालियां बनाई गई हैं। लेकिन इस वार्ड की सबसे विकट समस्या जलनिकासी ही है। यहां के निवासी बताते हैं कि पुरानी नालियां टूट गई है। नई नालियों से पानी की निकासी नहीं होती है। सड़क पर ही घरों का गंदा पानी बहाने को लोग विवश होते हैं। सड़क नाली की समस्या से जूझ रहे इस वार्ड के गरीब परिवारों को राशन किरासन के लिए भी दो किलोमीटर दूरी तय करनी पड़ती है। इस वार्ड के लोग बताते हैं कि वार्ड के अंदर जनवितरण प्रणाली की दुकान नहीं हैं। यहां के लोगों को बरौली बाजार में स्थित जनवितरण प्रणाली की दुकान से राशन किरासन मिलता है। दूरी अधिक होने से अधिकांश लोग राशन किरासन से वंचित रह जाते हैं।

इनसेट

क्या है इस वार्ड की स्थिति

आबादी - 3500

कुल मतदाता - 1688

पुरूष मतदाता - 858

महिला मतदाता - 830

प्राथमिक विद्यालय - 1

आंगनबाड़ी केंद्र - 1

इनसेट

क्या कहते हैं लोग

फोटो फाइल : 13 जीपीएल 5

कैप्शन : आसनारायण तिवारी

विकास के नाम पर इस वार्ड में कुछ नहीं किया गया है। पांच साल के कुछ रास्तों का खड़ंजा किया गया है तथा कुछ को ही पीसीसी किया गया है। और काम भी होने चाहिए थे।

आसनारायण तिवारी

इनसेट

फोटो फाइल : 13 जीपीएल 6

कैप्शन : गफ्फुर मियॉ

इस वार्ड में जलनिकासी की समस्या विकट है। सड़क पर ही घरों का पानी गिराने के लिए लोग विवश होते हैं। विकास के नाम पर इस वार्ड की उपेक्षा की गई है। इस ओर ध्यान देना चाहिए था।

गफ्फुर मियां

इनसेट

फोटो फाइल : 13 जीपीएल 7

कैप्शन : संतोष कुमार

इस वार्ड की दशा गांवों की तरह है। शहरी सुविधाएं इस वार्ड में नहीं पहुंची है। सड़क से लेकर जलनिकासी की समस्या से लोग जूझ रहे हैं। ये पांच साल भी इसी तरह बीत गया।

संतोष कुमार

इनसेट

फोटो फाइल : 13 जीपीएल 8

कैप्शन : अनिल महतो

विकास के कुछ काम हुए हैं। पीसीसी सड़कें बनाई गई हैं तथा कुछ रास्तों का खड़ंजा भी किया गया है। लेकिन जलनिकासी की तरफ ध्यान नहीं दिया गया है। अब यह समस्या गंभीर हो गई है।

अनिल महतो

इनसेट

फोटो फाइल : 13 जीपीएल 9

कैप्शन : गौरी शंकर

यह वार्ड विकास में पिछड़ गया है। यहां की दशा गांवों जैसी है। जलनिकासी सबसे बडी समस्या है। इस समस्या की तरफ अभी तक ध्यान नहीं दिया गया है। पता नहीं ये समस्या दूर होगी भी या नहीं।

गौरी शंकर

इनसेट

फोटो फाइल: 13 जीपीएल 10

कैप्शन : जाकिर हुसैन

पांच साल बिना विकास के ही बीत गया। लोग इन सालों में समस्या ही झेलते रह गए। न सड़क की दशा ठीक है और ना ही नालियां की । लोग परेशानी झेल रहे हैं।

जाकिर हुसैन

इनसेट

फोटो फाइल : 13 जीपीएल 11

कैप्शन : लालबहादुर राय

पांच सालों में विकास के कुछ काम हुए हैं। लेकिन अभी भी इस वार्ड में गांवों जैसी ही सुविधा है। न पेयजल की व्यवस्था है और ना ही सड़क तथा नाली की दशा ठीक है।

लालबहादुर राय

इनसेट

क्या कहते हैं वार्ड पार्षद

मेरे कार्यकाल में सड़क तथा नालियां बनाई गई हैं। जहां सड़क का पक्कीकरण नहीं हुआ है तथा जलनिकासी की समस्या विकट है, वहां इन समस्याओं का दूर करने के लिए योजनाएं तैयार कर ली गई हैं। चुनाव बाद इन योजनाओं पर नगर पंचायत अमल करेगा।

शिवनारायण साह, वार्ड पार्षद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.