Move to Jagran APP

बैंकों की चाल में उलझा किसानों का क्रेडिट कार्ड

गोपालगंज : आज की कृषि महंगी होती जा रही है। ऐसे किसानों को खेतीबारी के लिए पर्याप्त पूंजी का अभाव है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 Sep 2018 05:03 PM (IST)Updated: Mon, 10 Sep 2018 05:03 PM (IST)
बैंकों की चाल में उलझा किसानों का क्रेडिट कार्ड
बैंकों की चाल में उलझा किसानों का क्रेडिट कार्ड

गोपालगंज : आज की कृषि महंगी होती जा रही है। ऐसे किसानों को खेतीबारी के लिए पर्याप्त पूंजी चाहिए। सरकार ने इस स्थिति से निबटने के लिए किसानों को क्रेडिट कार्ड देने की पहल की थी। लेकिन यहां यह योजना बैंकों की मनमानी का शिकार हो गई है। किसान बैंकों में क्रेडिट कार्ड की आस लिए पहुंचते तो हैं, लेकिन उन्हें इसका लाभ अपेक्षा के अनुरूप नहीं मिल पाता। आंकड़े गवाह हैं कि वर्तमान वित्तीय वर्ष के शुरुआती छह माह में तमाम प्रयासों तथा कैंप लगाए जाने के बाद भी मात्र 30 प्रतिशत की ही उपलब्धि मिल सकी है। इस योजना के तहत वर्तमान वित्तीय वर्ष में लक्ष्य तो 96,481 किसानों को ऋण देने का है। लेकिन विभाग के आंकड़ों की मानें तो अबतक केवल 27,123 किसानों को ही क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराया जा सका है। बैंकों के आंकड़े इस योजना में इनकी विफलता की कहानी करते नजर आते हैं।

loksabha election banner

विभागीय आंकड़े बताते हैं कि किसान क्रेडिट योजना के तहत वर्तमान वर्ष में पूरे जिले में 96,481 किसानों को क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। इसके विरुद्ध काफी कम उपलब्धि को देखते हुए आयोजित बैठक में दिशानिर्देश जारी किए गए थे। खेती के समय में किसानों को पैसों की जरुरत होती है। इसके लिए किसानों को क्रेडिट कार्ड दिए जाने के प्रावधान के बावजूद उन्हें यह सुविधा उपलब्ध नहीं हो पाती है। बैंकों के आंकड़े इस बात के गवाह हैं कि योजना जिले में सफल नहीं हो पा रही है। वर्तमान वर्ष में अबतक महज 30 प्रतिशत किसानों को ही क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराया जा सका। अबतक के आंकड़े बताते हैं कि इस योजना मद में केवल 27,123 किसानों को ही क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराया जा सका है। जो कुल लक्ष्य के मुकाबले काफी कम है।

इनसेट

कई बैंक रहे हैं काफी पीछे

गोपालगंज : आंकड़ों के अनुसार किसानों को क्रेडिट कार्ड दे पाने में यूको बैंक सहित कई बैंक काफी पीछे दिख रहे हैं। आंकड़ों की मानें तो यूको बैंक ने 302 के लक्ष्य के विरुद्ध उपलब्धि काफी कम है। इसी प्रकार ¨सडिकेट बैंक 703 तथा फेडरल बैंक ने 317 के लक्ष्य के विरुद्ध काफी कम उपलब्धि प्राप्त कर सका है।

इनसेट

क्या है बैंकों का लक्ष्य

बैंक का नाम लक्ष्य

सेंट्रल बैंक 12291

स्टेट बैंक 13188

पंजाब नेशनल बैंक 2222

बैंक आफ इंडिया 2734

केनारा बैंक 2483

इलाहाबाद बैंक 780

यूनियन बैंक 788

बैंक आफ बड़ौदा 657

ओवरसीज बैंक 801

आइडीबीआइ 859

ग्रामीण बैंक 54180

कोआपरेटिव बैंक 1519

आईसीआईसीआई 752

एक्सिस बैंक 397


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.