Move to Jagran APP

यहां किसानों को ऋण देने में बैंक कर रहे आनाकानी

यहां बैंकों की सुस्ती किसानों पर भारी पड़ रही है। प्रशासनिक दबाव के बाद भी बैंक किसानों को ऋण देने में आनाकानी कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 05:20 PM (IST)Updated: Thu, 20 Sep 2018 05:20 PM (IST)
यहां किसानों को ऋण देने में बैंक कर रहे आनाकानी
यहां किसानों को ऋण देने में बैंक कर रहे आनाकानी

गोपालगंज। यहां बैंकों की सुस्ती किसानों पर भारी पड़ रही है। प्रशासनिक दबाव के बाद भी बैंक किसानों को ऋण देने में आनाकानी कर रहे हैं। इस वितीय वर्ष में ही छह माह की अवधि बीतने के बाद भी आवेदन देने वाले 40 प्रतिशत किसानों को भी कृषि ऋण नहीं मिल सका है। ऐसे में ऋण पाने की आस में किसान बैंकों का चक्कर लगा रहे हैं।

loksabha election banner

खेती को बढ़ावा देने में जुटी सरकार ने किसानों को आसान शर्त तथा कम ब्याज दर पर ऋण देने की व्यवस्था की है। लेकिन जिले में कृषि ऋण पाने के लिए किसानों को काफी परेशानियां झेलनी पड़ रही है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कृषि कार्य के लिए वर्तमान वित्तीय वर्ष में सरकारी स्तर पर 1,28,397 किसानों को कृषि ऋण उपलब्ध कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसको लेकर वर्ष के आरंभ में ही बैंकों को दिशा निर्देश जारी किए गए। बैंकों की प्रत्येक बैठक में प्रशासनिक स्तर पर शत प्रतिशत उपलब्धि पाने के निर्देश भी दिए गए। बावजूद इसके कृषि ऋण के आंकड़े की बताते हैं कि बैंक कृषि ऋण देने में आनाकानी कर रहे हैं। आवेदन देने वालों किसानों में से पचास प्रतिशत किसान अभी भी ऋण पाने के लिए भटक रहे हैं। आलम यह है कि तीन बैंकों की उपलब्धि अब तक नगण्य ही है।

इनसेट

यूको, ¨सडिकेट व फेडरल बैंक की उपलब्धि नगण्य

गोपालगंज : बैंकों के आंकड़ों को मानें तो जिले में स्थित 21 में से तीन बैंकों का कृषि ऋण देने में उपलब्धि नगण्य ही रही है। इन बैंकों में यूको बैंक, ¨सडिकेट बैंक तथा फेडरल बैंक शामिल हैं। ऐसा तब है जबकि यूको बैंक को 400, ¨सडिकट बैंक को 871 तथा फेडरल बैंक को 507 किसानों को कृषि ऋण देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। लेकिन ये तीनों बैंक किसानों को ऋण देने के प्रति उदासीन बने हुए हैं। इनसेट

कृषि ऋण का लक्ष्य व उपलब्धि

बैंक का नाम लक्ष्य उपलब्धि

स्टेट बैंक 17853 6573

सेंट्रल बैंक 17318 8085

पीएनबी 2965 1125

केनरा बैंक 3127 981

बैंक ऑफ बड़ौदा 856 109

यूनियन बैंक 1080 344

बैंक ऑफ इंडिया 3637 171


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.