Move to Jagran APP

दूसरी लहर की तरह बेड से लेकर अन्य सभी व्यवस्थाएं जस की तस

गोपालगंज कोरोना की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तैयारियां शुरू

By JagranEdited By: Published: Sun, 01 Aug 2021 11:21 PM (IST)Updated: Sun, 01 Aug 2021 11:21 PM (IST)
दूसरी लहर की तरह बेड से लेकर अन्य सभी व्यवस्थाएं जस की तस
दूसरी लहर की तरह बेड से लेकर अन्य सभी व्यवस्थाएं जस की तस

गोपालगंज : कोरोना की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। सदर अस्पताल से लेकर सभी सरकारी अस्पताल में संसाधन बढ़ाने की दिशा में स्वास्थ्य विभाग काम कर रहा है, लेकिन कटेया प्रखंड मुख्यालय स्थित रेफरल अस्पताल में अबतक कोरोना की तीसरी लहर को लेकर तैयारियां नहीं दिखीं। इस अस्पताल में कोरोना की दूसरी लहर की तरह बेड से लेकर अन्य सभी व्यवस्थाएं जस की तस बनी हुई हैं। चिकित्सक से लेकर स्वास्थ्य कर्मियों की कमी भी पहले की ही तरह है। ऐसे में कोरोना की तीसरी लहर आई, तो दूसरी लहर की व्यवस्था का ही मरीजों को सहारा रहेगा। कोरोना की जांच के बाद पाजिटिव मिलने वाले मरीजों को सदर अस्पताल या अन्य अस्पताल में रेफर करना पड़ेगा।

loksabha election banner

कोरोना की दूसरी लहर का असर कटेया प्रखंड के गांवों भी काफी रहा था। इस प्रखंड में गांव-गांव में कोरोना संक्रमित मरीज पाए गए थे। कोरोना के कारण हजारों की संख्या में लोग पाजिटिव मिले तो कई की जान चली गई। दूसरी लहर में रेफरल अस्पताल में कोविड मरीजों को भर्ती करने की व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग ने नहीं की थी। पाजिटिव मिलने वाले मरीजों को हथुआ कोविड केयर सेंटर रेफर कर दिया जाता है। अब कोरोना की तीसरी लहर को लेकर स्वास्थ्य विभाग तैयारियां कर रहा है, लेकिन इस रेफरल अस्पताल में व्यवस्था जस की तस बनी हुई है।

स्वीकृत पदों से कम हैं चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मी

कटेया (गोपालगंज) : रेफरल अस्पताल कटेया में स्वीकृत पदों से चिकित्सकों तथा स्वास्थ्य कर्मियों की कमी बनी हुई है। इस अस्पताल में कुल नौ नियमित तथा चार संविदा चिकित्सक के पद स्वीकृत हैं, लेकिन छह नियमित व दो संविदा चिकित्सक यहां तैनात हैं। ए ग्रेड जीएनएम के स्वीकृत चार पदों पर पदस्थापना हैं। एएनएम के स्वीकृत 21 पदों की जगह मात्र 12 एएनएम कार्यरत हैं। शल्य कक्ष सहायक के दो स्वीकृत रिक्त पड़े हैं। प्रयोगशाला सहायक के तीन पद के विरुद्ध एक पदस्थापित हैं। एक्स-रे टेक्नीशियन के एक, सीएचडब्ल्यू के तीन पदों के विरुद्ध कोई पदस्थापन नहीं है। फोर्थ ग्रेड के नौ पदों के विरुद्ध चार पदस्थापन तथा बीएचडब्ल्यू के चार पदों के विरुद्ध कोई पदस्थापन नहीं है।

अस्पताल में मरीजों के लिए कुल 35 बेड उपलब्ध

कटेया(गोपालगंज) : दूसरी लहर में कोविड मरीजों की रेफरल अस्पताल में भर्ती कर इलाज करने की व्यवस्था नहीं थी। तीसरी लहर के दौरान भी यही व्यवस्था होने के आसार अब तक दिख रहे हैं। ऐसे में इस अस्पताल में कोरोना के लक्षण वाले मरीजों को ही भर्ती कर इलाज किया जाएगा। इन मरीजों के लिए इस अस्पताल में बेड तथा आक्सीजन की व्यवस्था पहले से मौजूद है। यहां 35 बेड तथा 11 आक्सीजन सिलेंडर व दो आक्सीजन कंसट्रेटर उपलब्ध है। कहते हैं चिकित्सा पदाधिकारी

तीसरी लहर में मरीजों को आक्सीजन की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए पर्याप्त व्यवस्था की जा रही है। अस्पताल मे 35 बेड उपलब्ध है। तीसरी लहर से बचने के लिए अधिक से अधिक संख्या में लोगों का वैक्सीनेशन किया जा रहा है।

डा. भगवानलाल सिंह, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.