Move to Jagran APP

यहां कूड़ादान की जगह सड़क पर फेंका जाता है कचरा

शहर में वार्डो की सफाई व्यवस्था को कारगर तरीके से लागू करने के लिए ठेके के मजदूरों के अलावा स्थाई तौर पर कर्मियों की तैनाती की गई है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 02 Nov 2018 05:05 PM (IST)Updated: Fri, 02 Nov 2018 05:39 PM (IST)
यहां कूड़ादान की जगह सड़क पर फेंका जाता है कचरा
यहां कूड़ादान की जगह सड़क पर फेंका जाता है कचरा

गोपालगंज। शहर में वार्डो की सफाई व्यवस्था को कारगर तरीके से लागू करने के लिए ठेके के मजदूरों के अलावा स्थाई तौर पर कर्मियों की तैनाती की गई है। सुबह वार्ड में सफाई कर्मी सफाई के कार्य को अंजाम देते हैं। लेकिन जागरुकता की कमी के कारण सफाई कर्मियों का मेहनत पर पानी फिरता नजर आ रहा है। सफाई के कुछ समय बाद हर मोहल्ले में घर व दुकानों के आगे कूड़े पसरे मिल रहे हैं।

loksabha election banner

स्वच्छता के प्रति पूरे शहर में लोगों के अंदर जागरुकता की कमी दिख रही है। शहर के अधिवक्ता नगर, राजीव नगर, आर्य नगर, दरगाह, जंगलिया, बड़ी बाजार, हजियापुर पथ तथा जादोपुर पथ लेकर बंजारी पथ तक हरेक मोहल्ले में कचरा देखने को मिल रहा है। भले ही स्वच्छता के लिए सरकारी स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है, लेकिन इसके प्रति आम लोगों में संजीदगी का अभाव इस समस्या का असली जड़ है। यहीं कारण है कि हरेक मोहल्ले, कालोनी व सड़कों से लेकर गलियों तक में गंदगी दिख रही है। सफाई कर्मी भी अपने आप को स्वच्छता के सांचे में ढ़ाल नहीं सके हैं। सफाई के प्रति इनके जज्बे में भी कमी स्पष्ट रूप से दिख रही है। दुकानों से लेकर घरों का कूड़ा कचरा लोग सड़क के किनारे फेंक रहे है। ऐसे में एक तरफ सफाई कर्मी सड़कों पर झाडू लगाकर कूड़ा कचरा साफ करते हैं तो दूसरी तरफ लोग जहां-तहां कूड़ा कचरा फेंक कर गंदगी फैला देते हैं। जागरूक करने के लिए अभियान चलाएगा नप

गोपालगंज : सड़क के किनारे दुकानों तथा घरों का कूड़ा कचरा फेंकने के कारण स्वच्छता अभियान पर पड़ रहे असर को देखते हुए अब नगर परिषद लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए प्रचार प्रसार अभियान चलाएगा। इस संबंध में नगर परिषद के चेयरमैन हरेंद्र कुमार चौधरी ने बताया कि शहर को साफ सुथरा रखने के लिए हर वार्ड में झाडू लगाने तथा कूड़ा उठाने की व्यवस्था की गई है। प्रतिदिन सुबह सफाई कर्मी मुख्य सड़क से लेकर वार्ड की सड़कों पर झाडू लगाते हैं। इसके साथ ही हर वार्ड में कूड़ादान भी लगाया गया है। लेकिन सड़क किनारे ही दुकानों तथा घरों का कूड़ा कचरा फेंकने के कारण सफाई अभियान पर असर पड़ रहा है। जिससे देखते हुए अब साफ सफाई के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए प्रचार अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के दौरान लोगों को साफ सफाई की तरफ ध्यान देने के साथ ही दुकानों तथा घरों का कचरा कूड़ेदान में फेंकने के लिए प्रेरित किया जाएगा। स्वच्छता के लिए क्या करें

* कपड़े के झोले का करें उपयोग।

* घर व घर से बाहर स्वच्छता के प्रति रहें जागरूक ।

* घर व दुकान का कूड़ा कूड़ा पात्र में ही डालें।

* कूड़ा निर्धारित स्थल पर ही फेंके।

* घर व मोहल्ले में सफाई पर दें ध्यान।

इनसेट

क्या न करें

* पालीथिन का नहीं करें इस्तेमाल।

* सफाई के बाद कूड़ा सड़क पर न फेंके।

* घर व बाहर गंदगी नहीं होने दें।

* कूड़ा समय पर निर्धारित स्थान पर डालें।

* सड़क पर चलते समय गंदगी न फैलाएं।

* घर के आसपास व जहां तहां कूड़ा न डालें।

* नालों में कूड़ा डालने से करें परहेज।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.