Move to Jagran APP

गंडक नदी में कटाव तेज, सारण तटबंध को खतरा

गंडक नदी के घटते-बढ़ते जलस्तर के बीच प्रखंड क्षेत्र के काला मटिहनिया पंचायत में कटाव तेज हो गया है। नदी के लगातार बढ़ते कटाव के कारण सारण मुख्य तटबंध को खतरा पैदा हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 13 Sep 2020 05:04 PM (IST)Updated: Sun, 13 Sep 2020 05:04 PM (IST)
गंडक नदी में कटाव तेज, सारण तटबंध को खतरा
गंडक नदी में कटाव तेज, सारण तटबंध को खतरा

संवाद सूत्र, कुचायकोट : गंडक नदी के घटते-बढ़ते जलस्तर के बीच प्रखंड क्षेत्र के काला मटिहनिया पंचायत में कटाव तेज हो गया है। नदी के लगातार बढ़ते कटाव के कारण सारण मुख्य तटबंध को खतरा पैदा हो गया है। पिछले एक पखवारे से बाढ़ नियंत्रण विभाग की ओर से कटाव को रोकने का प्रयास अबतक सफल होता नहीं दिख रहा है। आंगनबाड़ी केंद्र को अपने आगोश में लेने के बाद गंडक नदी तेजी से तटबंध की ओर बढ़ रही है।

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार आंगनबाड़ी केंद्र को ध्वस्त करने के बाद गंडक नदी अब काला मटिहनिया पंचायत के वार्ड नंबर तीन व छह की ओर तेजी से बढ़ रही है। नदी का कटाव इन दोनों वार्डो के पास हो रहा है। हालांकि प्रशासन की ओर से कटाव को रोकने की दिशा में कार्य जारी है। बावजूद इसके इस कटाव रोधी कार्य का कोई ठोस परिणाम नहीं निकल पा रहा है। गंडक नदी अब तक सैकड़ों एकड़ भूमि को अपने अंदर समाहित करने के बाद तेजी से वार्ड छह व तीन की ओर बढ़ रही है। ग्रामीणों की मानें तो अब नदी के कटाव से काला मटिहिनिया गांव के पास मुख्य तटबंध पर भी खतरा मंडराने लगा है। ग्रामीणों का कहना है कि गंडक नदी पचास फीट से अधिक तक कटाव कर गांव के तरफ बढ़ गई है। ऐसे में अगर नदी बांध तक पहुंच जाती है और बांध को किसी प्रकार की क्षति होती है, तो एक दर्जन से अधिक गांव पर खतरा मंडराने लगेगा। हालांकि जल संसाधन विभाग कटाव को रोकने के लिए आधा दर्जन से अधिक एजेंसियों के माध्यम से कटाव रोधी कार्य करा रहा है। जल संसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंता महेश्वर शर्मा ने बताया कि कटाव रोधी कार्य तेजी से कराया जा रहा है। उन्होंने दावा किया कि सारण तटबंध पूरी तरह से सुरक्षित है। इस पर किसी तरह का कोई खतरा नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.