Move to Jagran APP

नवरात्र के पहले दिन थावे मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़

गोपालगंज। चैत्र नवरात्र के प्रथम दिन शनिवार को ऐतिहासिक थावे दुर्गा मंदिर परिसर में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। तड़के से ही भक्त पंक्ति में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करते दिखे। इस दौरान मां दुर्गा के जयकारे से पूरा इलाका गूंजता रहा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 06 Apr 2019 10:03 PM (IST)Updated: Sun, 07 Apr 2019 06:30 AM (IST)
नवरात्र के पहले दिन थावे मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़
नवरात्र के पहले दिन थावे मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़

गोपालगंज। चैत्र नवरात्र के प्रथम दिन शनिवार को ऐतिहासिक थावे दुर्गा मंदिर परिसर में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। तड़के से ही भक्त पंक्ति में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करते दिखे। इस दौरान मां दुर्गा के जयकारे से पूरा इलाका गूंजता रहा। पहले दिन मां दुर्गा के प्रथम रुप शैलपुत्री की पूजा अर्चना भक्ति व श्रद्धा के साथ की गई। सुबह से ही मां के दर्शन को मंदिर परिसर में लंबी कतार लगी थी। महिला व पुरुष दर्शनार्थी मंदिर परिसर में खड़े होकर मां के जयकारे के साथ अपनी बारी का इंतजार करते देखे गए। इस दौरान मंदिर परिसर से लेकर गर्भगृह तक लगाए गए 16 क्लोज सर्किट कैमरों से पदाधिकारियों ने मंदिर परिसर की व्यवस्था पर नजर बनाए रखा। थावे मंदिर तथा आसपास के इलाके में शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए तैनात किए गए पुलिस पदाधिकारी से लेकर दंडाधिकारी तक मंदिर परिसर में गश्त लगाते दिखे। पूरे मंदिर परिसर में पहले दिन तड़के चार बजे से ही सुरक्षा का पुख्ता प्रबंध रहा।

prime article banner

नवरात्र के पहले दिन सुबह से ही ऐतिहासिक थावे मंदिर में श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला शुरू हो गया। सुबह साढ़े छह बजे तक मंदिर परिसर में लोगों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। दिन चढ़ने के साथ लोगों की भीड़ बढ़ती चली गई। श्रद्धालु मां थावे भवानी का दर्शन करने के लिए घंटों कतार में खड़े रहे। इस दौरान मां भवानी की जयकारे से पूरा इलाका गूंजता रहा। नवरात्र में लोगों की भीड़ को देखते हुए थावे मंदिर परिसर तथा उसके आसपास के इलाके में सुरक्षा के तगड़े प्रबंध दिखे। दंडाधिकारी के साथ पुलिस के जवान मंदिर परिसर से लेकर थावे गोलंबर तक अपनी नजर बनाए रखी। मंदिर परिसर की हर गतिविधियों पर जगह-जगह लगाए गए 16 सीसी कैमरे से निगरानी की जाती रही। महिला श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए महिला पुलिस भी तैनात रही। स्काउट एण्ड गाइड के छात्र भी श्रद्धालुओं को कतारबद्ध करने में लगे रहे। बीडीओ ने बताया कि नवरात्र में यहां आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा से लेकर उन्हें कोई परेशानी न हो इसको लेकर जिला प्रशासन की तरफ से पूरी व्यवस्था की गई है।

नकटो भवानी मंदिर में भी लगा लोगों का तांता : बरौली के बेलसड़ देवीगंज स्थिति नकटो भवानी मंदिर में भी नवरात्र के पहले दिन मां दुर्गा की पूजा अर्चना को लोगों का तांता लगा रहा है। सुबह से ही मां के दर्शन के लिए लोग पहुंचने लगे थे। दिन चढ़ने के साथ ही श्रद्धालुओं की भीड़ भी बढ़ती चली गई। इस दौरान मां के जयकारा पूरे दिन मंदिर परिसर में गूंजता रहा। इसी प्रकार घोड़ाघाट दुर्गा मंदिर में भी सुबह से भक्तों की भीड़ बनी रही। अलावा इसके गांवों में स्थित मां दुर्गा के मंदिरों में भी सुबह से ही पूजा अर्चना का दौर प्रारंभ हो गया, जो पूरे दिन चलता रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK