Move to Jagran APP

जयंती पर याद किए गए चाचा नेहरू, कार्यक्रमों की रही धूम

गोपालगंज गुरुवार को जिले में देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की 130 वी जयंती पर शहर से लेकर कस्बाई व ग्रामीण इलाकों के सरकारी तथा गैर सरकारी स्कूलों में बाल दिवस के रूप में मनाया गया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Nov 2019 11:52 PM (IST)Updated: Thu, 14 Nov 2019 11:52 PM (IST)
जयंती पर याद किए गए चाचा नेहरू, कार्यक्रमों की रही धूम
जयंती पर याद किए गए चाचा नेहरू, कार्यक्रमों की रही धूम

गोपालगंज : गुरुवार को जिले में देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की 130 वी जयंती पर शहर से लेकर कस्बाई व ग्रामीण इलाकों के सरकारी तथा गैर सरकारी स्कूलों में बाल दिवस के रूप में मनाया गया। स्कूलों के साथ ही विभिन्न संगठनों ने भी देश के प्रथम प्रधानमंत्री की जयंती पर समारोह आयोजित कर उन्हें याद किया। शहर स्थित कांग्रेस के जिला कार्यालय में जिलाध्यक्ष इफ्तेखार हैदर की अध्यक्षता में देश के प्रथम प्रधानमंत्री की जयंती समारोह पूर्वक मनाई गई। जिसकी शुरुआत देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के चित्र पर माल्यार्पण कर की गई। समारोह में वक्ताओं ने देश के प्रथम प्रधानमंत्री के व्यक्तित्व तथा देश के विकास में उनके योगदान पर विस्तार से प्रकाश डाला। नेहरू युवा केंद्र में भी देश के प्रथम प्रधानमंत्री की जयंती समारोह पूर्वक मनाई गई। शहर के काली स्थान रोड स्थित डॉ नंदी ग्रेस इंग्लिश स्कूल में बाल दिवस पर आयोजित कार्यक्रम की शुरुआत इस स्कूल के कर्मठ कर्मचारी सोनू उपाध्याय ने किया। इस मौके पर अपने संबोधन में प्राचार्य डॉक्टर एलोरा नंदी ने कहा कि कोई काम छोटा या बड़ा नहीं होता है। पूरे देश में आज के दिन को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। आज का दिन बच्चों का दिन होता है। उन्होंने पंडित जवाहर लाल नेहरू के जीवनी पर विस्तार से प्रकाश डाला। स्कूल में बाल मेला भी लगाया गया। जिसमें बच्चों ने चौमिन, चाट, लिट्टी, चोखा, लिट्टी मीट, भेज बिरयानी, चिकन बिरयानी, पकौड़ी, समोसे, गोलगप्पे, पास्ता, रसगुल्ला आदि व्यंजनो का लुत्फ उठाया। बाल दिवस पर शहर के मिज स्टेडियम में अर्थ क्लासेज ने ईपीएल प्रतियोगिता का आयोजन किया। जिसमें बारहवीं इंग्लिश मीडियम की टीम को जीत मिली। इस मौके पर सिलीकान अकैडमी के डायरेक्टर ज्ञानरंजन श्रीवास्तव, अर्थ क्लासेज के डायरेक्टर निशांत कुमार त्रिवेदी सहित काफी संख्या में बच्चे मौजूद रहे। शहर के जेनिथ कोचिग सेंटर में कोचिग सेंटर के डायरेक्टर राजीव रंजन सिंह के नेतृत्व में संस्थान के परिसर व आसपास सड़कों के किनारे पौधारोपण किया गया। कुचायकोट प्रखंड में सरकारी व निजी विद्यालयों में देश के प्रथम प्रधानमंत्री की जयंती बाल दिवस के रूप में मनाई गई। प्रखंड के सेंट जौन्स स्कूल राजापुर में आयोजित समारोह में विद्यालय के निदेशक अमरेंद्र कुमार दुबे ने कहा कि पंडित नेहरू बच्चों को प्रेम करते थे। जिसके कारण उनकी जयंती बाल दिवस के रूप में प्रत्येक वर्ष मनाई जाती है। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा खेलकूद प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। कटेया प्रखंड में देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की जयंती सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों में बाल दिवस के रूप में मनाई गई। इस अवसर पर कई विद्यालयों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। बच्चों के बीच टॉफी, मिठाई आदि का वितरण भी किया गया।

loksabha election banner

सिधवलिया प्रखंड में निजी और सरकारी स्कूलों में बाल दिवस समारोह पूर्वक मनाया गया। इस मौके पर लरौली मुसेहरी स्थित डीएस पब्लिक स्कूल में जादूगर के शो का आयोजन भी किया गया। इस अवसर पर स्कूल के डायरेक्टर राजेश कुमार वर्मा, प्राचार्य आदित्य अरुजय, रविरंजन कुमार, राकेश पाठक, गजाला, सोनाली सहित काफी संख्या में बच्चे व अभिभावक मौजूद रहे। मांझा प्रखंड के सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों में बाल दिवस धूमधाम से मनाया गया। उत्क्रमित मध्य विद्यालय मांझा, प्राथमिक विद्यालय बथुआ, उत्क्रमित मध्य विद्यालय पुरानी बाजार, कौटिल्या पब्लिक स्कूल कोइनी, अजमेरी इंटरनेशनल स्कूल धामापाकर आदि में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया। थावे प्रखंड के क्रिसेंट मिशन स्कूल, मां जगदम्बे विद्या मंदिर, मध्य विद्यालय वृंदावन, उत्क्रमित मध्य विद्यालय विदेशी टोला, उत्क्रमित उच्च विद्यालय लछवार सहित अन्य विद्यालयों बाल दिवस समारोह पूर्वक मनाया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.