गोपालगंज, जागरण संवाददाता: पर्यटन के मानचित्र पर स्थापित करने के लिए ऐतिहासिक थावे मंदिर का हर स्तर पर विकास किया जाएगा। इसके तहत भव्य तोरण द्वार से लेकर मंदिर परिसर में परिक्रमा पथ का निर्माण कार्य किया जाएगा।

मंदिर परिसर से लेकर आसपास के इलाके के संपूर्ण विकास के लिए बकायदा मास्टर प्लान तैयार कर लिया गया है। विकास कार्य के बाद मंदिर में मां की पूजा अर्चना को पहुंचने वाले भक्तों को यहां की व्यवस्था को लेकर कोई भी परेशानी नहीं होगी।

इसके लिए जिला प्रशासन ने नक्शा भी तैयार कर लिया है। मंदिर के विकास पर सौ करोड़ से भी अधिक की राशि खर्च आने की संभावना है। इसके लिए प्रथम चरण में 25 करोड़ की राशि भी आवंटित कर दी गई है।

थावे दुर्गा मंदिर के विकास का कार्य करीब दो दशक पूर्व प्रारंभ किया गया था। तब तत्कालीन जिलाधिकारी की पहल के बाद मंदिर परिसर में कई कार्य किए गए।

हाल में जिलाधिकारी डा. नवल किशोर चौधरी ने कई बार मंदिर परिसर का दौरा कर विकास कार्य को गति देने का निर्देश दिया। इसके तहत सबसे पहले थावे दुर्गा मंदिर परिसर में परिक्रमा पथ बनाने के साथ ही थावे गोलंबर चौक के समीप ही भव्य तोरण द्वार के निर्माण का दिशानिर्देश शामिल है।

मंदिर परिसर में लंबे समय से किए गए अतिक्रमण को हटाने की दिशा में कार्रवाई भी तेज कर दी गई है, ताकि मंदिर का पूरा परिसर खाली हो जाए।

जिलाधिकारी की पहल के बाद मंदिर परिसर के विकास के लिए पटना से पर्यटन विभाग के अभियंता के अलावा आर्किटेक्ट की टीम भी मंदिर परिसर का निरीक्षण व मापी का कार्य करने के बाद मास्टर प्लान तैयार कर चुकी है। इसके आधार पर मंदिर परिसर से संपूर्ण विकास का कार्य प्रारंभ किया गया है।

भव्य दिखेगा मंदिर के सामने का तालाब

इस अभियान के तहत मास्टर प्लान का नक्शा जारी किया गया है। इस प्लान में मंदिर के ठीक पूर्वी इलाके में मौजूद तालाब के सौंदर्यीकरण के अलावा थावे जंगल में स्थित पुराने तालाब को भी भव्य बनाने का प्लान है। ताकि यहां आने वाले भक्त मां की पूजा-अर्चना के साथ मंदिर परिसर की भव्यता का आनंद ले सकें।

रहसू मंदिर का किया जा रहा विकास

मंदिर के स्वरूप को भव्य बनाने के इस अभियान के बीच रहसू मंदिर का विकास करोड़ों रुपये की लागत से किया जा रहा है। ताकि थावे दुर्गा मंदिर आने वाले लोग भक्त रहसू के बारे में भी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकें। अलावा इसके रहसू मंदिर की ओर आने वाले पथ को भी चौड़ा करने तथा इस मंदिर के आसपास के अतिक्रमण को हटाने का अभियान भी इसमें शामिल है।

भव्य लाइटिंग की होगी व्यवस्था

मंदिर के विकास कार्य की कड़ी में मंदिर परिसर में लोगों के पीने के लिए शीतल जल से लेकर भव्य लाइटिंग की व्यवस्था की जा रही है। अलावा इसके शौचालय से लेकर अन्य व्यवस्था को भी अंजाम दिया जा रहा है। एसडीओ सदर डा. प्रदीप कुमार की देखरेख में तमाम विकास कार्य प्रारंभ किया जा रहा है।

मंदिर के इन इलाकों का होगा विकास

थावे दुर्गा मंदिर जाने के पूर्व मुख्य सड़क पर मौजूद गोल चक्कर से लेकर मुख्य गेट, पार्किंग, मेला ग्राउंड, हनुमान मंदिर, विवाह भवन, वन क्षेत्र का इलाका, मुख्य दुर्गा मंदिर, मंदिर के ठीक सामने मौजूद तालाब, तालाब के लिए पुल, बच्चों के खेलने के लिए ग्राउंड आदि का निर्माण कराया जाएगा।

Edited By: Prateek Jain