Move to Jagran APP

कोरोना संक्रमण से बचाव का सभी बूथ पर होगा इंतजाम

मंगलवार को होने वाले विधानसभा चुनाव के दौरान मतदान केंद्र पर मतदान कर्मियों के साथ ही मतदाताओं को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए पूरा प्रबंध किया जाएगा। इसके तहत मतदान केंद्रों को बकायदा सैनिटाइज करने का अभियान तेज कर दिया गया है। सोमवार तक तमाम मतदान केंद्रों को सैनिटाइज करने का अभियान पूर्ण कर लेने का निर्देश दिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 01 Nov 2020 04:52 PM (IST)Updated: Sun, 01 Nov 2020 04:52 PM (IST)
कोरोना संक्रमण से बचाव का सभी बूथ पर होगा इंतजाम
कोरोना संक्रमण से बचाव का सभी बूथ पर होगा इंतजाम

गोपालगंज : मंगलवार को होने वाले विधानसभा चुनाव के दौरान मतदान केंद्र पर मतदान कर्मियों के साथ ही मतदाताओं को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए पूरा प्रबंध किया जाएगा। इसके तहत मतदान केंद्रों को बकायदा सैनिटाइज करने का अभियान तेज कर दिया गया है। सोमवार तक तमाम मतदान केंद्रों को सैनिटाइज करने का अभियान पूर्ण कर लेने का निर्देश दिया गया है। ताकि मतदान केंद्र पर वायरस की संभावना समाप्त हो जाए। मतदान के दिन मतदाताओं को बूथ पर बनाए गए घेरा के अंदर ही खड़े रहने का निर्देश जारी किया गया है। बूथ पर मतदान के पूर्व सभी मतदाता अपने हाथ की सफाई करेंगे। इसके लिए बूथों पर हाथ धोने की व्यवस्था भी की गई है।

loksabha election banner

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी अरशद अजीज ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना संकट काल में हो रहे आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग की ओर से निर्धारित किए गए गाइड लाइन का अक्षरश: पालन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आयोग ने संक्रमण से बचाव के लिए कई बिदुओं पर दिशानिर्देश जारी किया है। इसके तहत अभी से तैयारियां प्रारंभ कर दी गई है। उन्होंने बताया कि मतदान केंद्रों को सैनिटाइज करने के बाद ही मतदान कर्मी मतदान केंद्र पर पहुंचेंगे। उन्होंने बताया कि मतदान केंद्र पर मतदाताओं के हाथ धोने से लेकर सैनेटाइजर आदि की भी व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस बार के चुनाव में प्रत्येक मतदान केंद्र पर कोरोना काल को लेकर दिए गए निर्देश का बोर्ड लगाया गया है। ताकि मतदाता भी आयोग के निर्देशों का अनुपालन कर सकें। मतदान कर्मियों को मास्क के अलावा, ग्लब्स व सैनिटाइजर उपलब्ध कराया जा रहा है।

इनसेट

बूथ पर मतदाताओं के बुखार की भी होगी जांच

गोपालगंज : मतदान के दिन सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के बुखार को मापने की व्यवस्था की गई है। जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी दिनेश लाल दास ने बताया कि सभी बूथ पर थर्मल स्क्रीनिग का भी इंतजाम किया गया है। मतदान के दिन जो भी व्यक्ति मतदान करने बूथ पर पहुंचेगा, पहले उसके बुखार की जांच की जाएगी। अगर टेम्परेचर अधिक पाया गया तो कुछ देर उसे बैठने के लिए कहा जाएगा और दोबारा टेम्परेचर की जांच की जाएगी। अगर दोबारा भी टेम्परेचर अधिक पाया गया तो संबंधित व्यक्ति को अंतिम एक घंटे में होने वाली वोटिग के दौरान मतदान के लिए बुलाया जाएगा।

इनसेट

वोट डालने के समय मास्क लगाना होगा अनिवार्य

गोपालगंज : मतदान दिवस के मौके पर बूथ पर वोट डालने पहुंचने वाले मतदाता को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। बगैर मास्क के मतदाता को वोट डालने की अनुमति नहीं होगी। इसके लिए मतदान कर्मियों को भी दिशानिर्देश जारी किया गया है। ताकि इस आदेश क अनुपालन शत प्रतिशत हो सके।

इनसेट

हाथ धोने के बाद ही मतदान केंद्र के अंदर जाएंगे मतदाता

गोपालगंज : मतदान करने के लिए बूथ पर पहुंचे प्रत्येक मतदाता को पहले साबुन से हाथ धोना होगा। हाथ धोने की व्यवस्था बूथ पर ही मौजूद रहेगी। वहां साबुन और पानी का इंतजाम पहले से ही किया गया रहेगा। बगैर हाथ धोए किसी मतदाता को अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी। मतदान केंद्र पर शारीरिक दूरी व मास्क के नियम का अक्षरश: पालन कराया जाएगा। इस आदेश की अवहेलना करने की स्थिति में संबंधित व्यक्ति के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई का भी प्रावधान किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.