Move to Jagran APP

गोपालगंज में गंदगी फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई

शहर की सड़कों पर इधर उधर कचरा फेंक कर स्वच्छता अभियान को पलीता लगा रहे लोगों पर नगर परिषद की निगाह टेढ़ी हो गई है। अब सड़कों पर गंदगी फैलाने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा। इसके लिए नगर परिषद टीम भी गठित करेगी। यह टीम शहर में वैसे दुकानदार या राहगीर पर नजर रखेगी जो सड़क पर ही कचरा फेंकते हैं। इस टीम के सदस्य सड़क पर कचरा फेंकने वालों को पकड़ कर मौके पर ही जुर्माना वसूलेंगे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Nov 2021 09:13 PM (IST)Updated: Sun, 28 Nov 2021 09:13 PM (IST)
गोपालगंज में गंदगी फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई
गोपालगंज में गंदगी फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई

गोपालगंज । शहर की सड़कों पर इधर उधर कचरा फेंक कर स्वच्छता अभियान को पलीता लगा रहे लोगों पर नगर परिषद की निगाह टेढ़ी हो गई है। अब सड़कों पर गंदगी फैलाने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा। इसके लिए नगर परिषद टीम भी गठित करेगी। यह टीम शहर में वैसे दुकानदार या राहगीर पर नजर रखेगी जो सड़क पर ही कचरा फेंकते हैं। इस टीम के सदस्य सड़क पर कचरा फेंकने वालों को पकड़ कर मौके पर ही जुर्माना वसूलेंगे। इसके साथ ही सड़क तथा उसके किनारे अतिक्रमण करने वालों से भी कार्रवाई की जाएगी। नगर परिषद ने जुर्माना की राशि तय करने की कवायद शुरू कर दी है। जल्द ही नगर परिषद इस योजना पर अमल शुरू कर देगी।

loksabha election banner

शहर को स्वच्छ बनाने की दिशा में नगर परिषद काफी समय से प्रयास कर रहा है। प्रतिदिन शहर की मुख्य सड़कों से लेकर मोहल्लों में सफाई कर्मी झाडू लगाते हैं। मुख्य सड़कों के किनारे बाजारों तथा गली मोहल्ले में कूड़ा कचरा फूंकने के लिए डस्टबिन भी लगाए गए हैं। लेकिन एक तरफ सुबह सफाई कर्मी सड़कों पर झाडू लगाकर उसे साफ करते हैं तो दूसरी तरफ उनके जाने के बाद सड़कों पर कचरा फेंकने का सिलसिला शुरू हो जाता है। दुकानदार से लेकर लोग भी अपने घर व दुकान का कचरा सड़क किनारे लगाए गए डस्टबिन की जगह सड़क पर ही फेंक देते हैं। इससे साफ सफाई के बाद भी सड़कों और उसके किनारे इधर उधर कचरा पसरा रहता है। इसे देखते हुए अब नगर परिषद ने सड़कों पर कचरा फेंकने वालों पर कार्रवाई करने का मन बना ली है। अब नगर परिषद सड़कों पर गंदगी फैलाने वालों पर जुर्माना लगाएगा। इसके लिए नगर परिषद चार टीम गठित करेगी। इस टीम के सदस्य शहर के अलग-अलग इलाकों में सड़कों पर कचरा फेंकने वालों पर नजर रखेंगे। कचरा फेंकने वालों को पकड़ कर उनसे मौके पर ही जुर्माना वसूला जाएगा। इसके साथ ही सड़कों पर अतिक्रमण करने वालों पर भी कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए नगर परिषद अभियान चलाएगा। इस अभियान के दौरान एक बार अतिक्रमण हटाने के बाद फिर से सड़क पर अतिक्रमण कर दुकान लगाने वालों से जुर्माना वसूला जाएगा। जुर्माना की राशि नहीं देने पर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

इनसेट

कहते हैं नगर परिषद चेयरमैन

शहर को स्वच्छ रखने के लिए प्रतिदिन सड़कों पर सफाईकर्मी झाडू लगाते हैं। मुख्य सड़क से लेकर मोहल्ले में डस्टबिन लगाए गए हैं। लेकिन इसके बाद भी लोग सड़क पर कचरा फेंक रहे हैं। इससे स्वच्छता अभियान पर असर पड़ रहा है। इसे देखते हुए अब सड़कों पर कचरा फेंकने वालों से मौके पर ही जुर्माना वसूलने की पहल की गई है। जल्द ही इस योजना पर अमल किया जाएगा।

हरेंद्र कुमार चौधरी, चेयरमैन, नगर परिषद, गोपालगंज।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.