गया, जागरण संवाददाता। पिछले चार-पांच दिनों से पूरे बिहार सहित गया में मानसून सक्रिय था। जिससे रुक-रुककर बारिश के बीच मौसम सुहाना था। अब मौसम का मिजाज बदल गया है। हल्‍के छांव के बाद तीखी धूप से उमस भरी गर्मी पड़ रही है।

मौसम विज्ञानियों के अनुसार, गया जिले में आज का मौसम सामान्य रहने की उम्मीद है। आसमान में हल्के बादल हैं। जिसकी टोह से सूरज की तीखी किरणें निकल रही हैं। कभी तेज धूप तो कभी हल्की तो कभी पूरी तरह से छांव की स्थिति मौसम के बदलते हुए  मिजाज को बता रही है। जिले में आज तापमान की बात करें तो आज भी शहरवासियों को गर्मी से दो चार होना पड़ेगा।

मौसम के पूर्वानुमान में आज का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक रहने वाला है। वहीं न्यूनतम तापमान की बात करें तो 23 से 24 डिग्री तक तापमान होगा। सुबह के पौने 9 बजे गया शहर में अधिकतम तापमान 29 डिग्री के पास बना हुआ है। उमस भरी गर्मी महसूस हो रही है। हवाएं नहीं चलने से लोग गर्मी महसूस कर रहे हैं। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आज कहीं-कहीं हल्की फुल्की बारिश भी हो सकती है।

मौसम में अचानक हुआ बदलाव, तेज धूप व गर्मी से लोग परेशान

उधर, भभुआ जिले में भी बीते दिनों हुई बारिश से मौसम सुहाना था। लगातार हो रही बारिश से राहत थी। लेकिन शनिवार को मौसम में अचानक हुए बदलाव से लोग परेशान हो गए। तेज धूप व गर्मी से लोग बेहाल हो गए। 

बता दें कि जिले में अगस्त माह में 15 दिन काफी अच्छी बारिश हुई। इस दौरान कभी बारिश तो कभी उमस हो रही थी। रूक-रूक कर हो रही बारिश के चलते मौसम सुहावना था। लेकिन शुक्रवार से मौसम में अचानक बदलाव हुआ। शुक्रवार से ही जिले में बारिश थम गई है। सोमवार को भी सुबह से ही तेज धूप व गर्मी का एहसास हुआ। इससे लोग परेशान हो गए।

 

Edited By: Sumita Jaiswal