संवाद सहयोगी, टिकारी : अब फ्लोराइड युक्त पेयजल से लोगों को छुटकारा मिलेगा। जिले के चिह्नित 240 वार्डो में 31 मार्च तक स्वच्छ पानी की सप्लाई शुरू कर दी जाएगी।

ये बातें लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री विनोद नारायण झा ने कहीं। वह प्रखंड अंतर्गत पलुहड़ पंचायत के हुड़ही ग्राम में लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग द्वारा मैकमिलन इननाउ इंडिया द्वारा तैयार फ्लोराइड शोधन संयंत्र का उद्घाटन करने के बाद सभा को संबोधित कर रहे थे। मंत्री ने कहा कि यहां 2 करोड़ 5 लाख 65 हजार की लागत से निर्मित ऐसे पाच संयंत्र का उद्घाटन किया जा रहा है। इनमें तीन टिकारी प्रखंड के हैं। जिले के 41 वार्डो में ऐसे ही जल संयंत्र शुरू कर दिया गया है। हुडरहि के इस संयंत्र से गाव में रहने वाले 135 घर के लोगों को नल के माध्यम से जल दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस योजना को पूरा करने में लगभग 43 लाख का लागत आई है। 25 वर्ष पहले तक फ्लोराइड युक्त पानी पीने से होने वाले बीमारियों के बारे में लोग जानते भी नहीं थे। ग्रामीणों से संयंत्र की देखरेख करने की अपील करते हुए कहा कि इस नल का जल आपका जीवन है। इस पानी से न तो भैंस को नहाएं और न ही पटवन करें।

इससे पहले मंत्री विनोद नारायण झा एवं क्षेत्रीय विधायक अभय कुशवाहा ने संयुक्त रूप से जल संयंत्र का फीता काट, शिलापट्ट का अनावरण एवं मोटर चला कर उद्घाटन किया। साथ ही साथ पलुहड़ पंचायत के भीड़ पर, प्रखंड के तेतरिया, टनकुप्पा प्रखंड के परसावा एवं मोहनपुर प्रखंड के सुग्मा ग्राम के फ्लोराइड मुक्त जल संयंत्र के शिलापट्ट का अनावरण किया। सभा में पीएचईडी मंत्री एवं क्षेत्रीय विधायक को अंगवस्त्र एवं माला पहना कर स्वागत किया गया। सभा की अध्यक्षता कर रहे क्षेत्रीय विधायक अभय कुशवाहा ने कहा कि राज्य के विकास पुरुष ने आम आवाम को विकसित बनाने का कार्य किया है। इस अवसर पर चंद्रशेखर सिंह, कमलेश कुमार कमल, किशोर यादव, मुखिया राकेश रंजन, विनोद यादव पीएचईडी के अधीक्षण अभियंता चंद्रेश्वर राम, कार्यपालक अभियंता विवेक कुमार, टिकारी बीडीओ उदय कुमार, सहायक अभियंता विक्षेप कुमार, धमर्ेंद्र कुमार सहित कई नेता एवं ग्रामीण उपस्थित थे।

-----------

कार्यपालक अभियंता को फटकार उद्घाटन के बाद संयंत्र का निरीक्षण कर रहे मंत्री ने फ्लोराइड जांच मीटर नहीं होने पर कार्यपालक अभियंता को फटकार लगाई। उन्होंने जल्द से जल्द मीटर लगा निरंतर जाच करने का आदेश दिया।

------------

एक घटे में आठ हजार

लीटर पानी होगा फिल्टर

पीएचईडी विभाग की ओर टिकारी के 318 में 46 वाडरें में फ्लोराइडयुक्त पानी है। फ्लोराइड रिमूवल प्लाट एक घटे में आठ हजार लीटर पानी को फिल्टर करेगा। यहां पांच हजार लीटर के दो पानी टंकी लगाए गए हैं। गाव में छह स्टैंडपोस्ट नल लगाया गया है। दिन ने तीन बार टंकी को भरा जाएगा।

Posted By: Jagran