Move to Jagran APP

फल्गु में डंप किया जा रहा शहर का कचरा

संजय कुमार, गया एक तरफ मोक्षदायिनी फल्गु नदी को नया जीवन देने की कवायद हो रही है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Dec 2018 02:39 AM (IST)Updated: Wed, 19 Dec 2018 02:39 AM (IST)
फल्गु में डंप किया जा रहा शहर का कचरा
फल्गु में डंप किया जा रहा शहर का कचरा

संजय कुमार, गया

loksabha election banner

एक तरफ मोक्षदायिनी फल्गु नदी को नया जीवन देने की कवायद हो रही है तो दूसरी ओर इसमें कचरा फेंक कर इसके अस्तित्व को मिटाने की कोशिश।

इन दिनों शहर का कचरा डंपिंग यार्ड की बजाय फल्गु में ही फेंका जा रहा है। नगर निगम के चालक कचरा उठाकर फल्गु में फेंक रहे हैं। बाद में उसमें आग लगा दी जा रही है, जिससे आसपास के पेड़ झुलस रहे हैं।

नगर निगम के मानपुर क्षेत्र के वार्ड 47 और 48 से प्रतिदिन दस टेंपो कचरा उठाकर कुकरा पुल के पास फल्गु में फेंका जा रहा है, जबकि कचरे को डंप करने के लिए नैली में डंपिंग ग्राउंड बनाया गया है। टेंपो चालक डीजल बचाने के लिए आठ किलोमीटर दूर डंपिंग ग्राउंड जाने की बजाय पास में स्थित नदी में ही कचरा फेंक रहे हैं। इस कारण वहां कचरे का पहाड़ बनता जा रहा है। बाद में नदी का किनारा भर जाने के बाद यहां मकान भी बन जाएंगे। पहले भी नदी का अतिक्रमण इसी तरह होता रहा है। इतना ही नहीं, बाइपास मुख्य मार्ग से नदी तक जाने के लिए वन विभाग की जमीन पर कचरा डालकर रास्ता भी बना दिया गया है। नदी में डंप किए जा रहे कचरे के ढेर में आग लगाने से वायु प्रदूषण भी हो रहा है। इस संबंध में नगर निगम के कनीय अभियंता सह सफाई पदाधिकारी दिनकर प्रसाद ने कहा कि नदी में कचरा डालना गलत है।

-------------------------

नदी को अतिक्रमण मुक्त कराना चुनौती

कुकरा पुल के पास नदी में अतिक्रमण कर काफी मकान बना लिए गए हैं। प्रशासन के लिए इसे अतिक्रमण मुक्त कराना भी बड़ी चुनौती है। नदी में पहले धीरे-धीरे कचरा या मकान का मलवा डाला जाता है और फिर जमीन पर कब्जा कर मकान बन लिए जाते हैं। सबसे अधिक अतिक्रमण महादेव घाट से लेकर धोबिया घाट तक हुआ है। अब कुकरा पुल के पास भी ऐसा ही हो रहा है।

-------------------------

नदी में कचरा डाला जा रहा है तो बिल्कुल गलत है। मैं स्वयं मामले की जांच करूंगा। जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। किसी भी सूरत में नदी को बचाना है। कचरा सिर्फ नैली डंपिंग क्षेत्र में ही गिराना है।

ईश्वर चंद शर्मा, नगर आयुक्त

--------

यह बिल्कुल गलत है। इसकी जांच के लिए वन विभाग की एक टीम को बुधवार को संबंधित स्थान पर मुआयना करने के लिए भेजा जाएगा। अगर विभाग की जमीन पर कचरे या फिर पेड़ झुलसे मिले तो निगम पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

रणवीर सिंह, डीएफओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.