Move to Jagran APP

बिहार: गया के विष्णुपद मंदिर में हुई अनोखी शादी, दूल्‍हा-दुल्‍हन ने सात फेरों के पहले लिया कोरोना का टीका

Unique Marriage in Bihar बिहार के गया स्थित विष्णुपद मंदिर के प्रांगण में एक अनोखी शादी हुई। वहां लगे टीकाकरण केंद्र में दूल्‍हा-दुल्‍हन ने सात फेरे लेने के पहले कोरोना का टीका लिया। उनसे प्रेरित हाेकर समारोह में मौजूद पांच अन्‍य लोगों ने भी टीका लिया।

By Amit AlokEdited By: Published: Fri, 16 Jul 2021 03:24 PM (IST)Updated: Fri, 16 Jul 2021 03:27 PM (IST)
बिहार: गया के विष्णुपद मंदिर में हुई अनोखी शादी, दूल्‍हा-दुल्‍हन ने सात फेरों के पहले लिया कोरोना का टीका
गया में शादी के पहले कोरोना का टीका लेते दून्‍हा-दुल्‍हन। तस्‍वीरें: जागरण।

गया, जागरण संवाददाता। Unique Marriage in Bihar शादी समारोह स्‍थल पर कोरोनावायरस संक्रमण से बचाव के लिए वैक्‍सीनेशन कैंप (CoronaVirus Vaccination Camp) लगाया गया था, जहां दूल्हा-दुल्हन ने भी सात फेरे लेने के पहले टीका लिया। हम बात कर रहे हैं गया के विष्‍णुपद मंदिर (Vishnupad Temple, Gaya) में हुई एक शादी की, जहां दूल्‍हा-दुल्‍हन ने शादी के पहले कोरोना का टीका लिया। उनकी पहल से प्रेरित होकर समारोह में शामिल पांच अन्‍य लोगों ने भी टीका लिया। इस घटना की पूरे इलाके में चर्चा हो रही है।

loksabha election banner

शादी की रस्‍में छोड़ टीका लेने पहुंच गया दूल्‍हा

गया में कोरोना टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल करने के लिए इन दिनों विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में वार्ड नंबर 40 स्थित विष्णुपद मंदिर के प्रांगण में भी एक टीका केंद्र बनाया गया है। गुरुवार को मंदिर के

विश्राम गृह में शादी की रस्में चल रही थीं। इसी दौरान श्रीराजपुर (बोधगया) के रहने वाले दूल्हा विकास कुमार कोरोना का टीका लेने पहुंच गए। उन्‍होंने स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीम को अपना आधार कार्ड दिखाकर टीकारण के लिए रजिस्ट्रेशन कराया। तुरंत ही नर्स (एएनएम) नेहा कुमारी ने उन्‍हें कोविशील्ड के पहला डोज दिया।

दूल्‍हे की देखादेखी दुल्‍हन भी पहुंची टीका केंद्र

जब रजौली (नवादा) से पहुंचे वधु पक्ष के लोगों ने दूल्हे को रस्‍म से गैरहाजिर नहीं पाया तो वे परेशान हो गए। खोजबीन पर पता चला कि दूल्हे राजा तो कोरोना का टीका लेने गए हैं। इसके बाद दूल्‍हे की तारीफ के बीच किसी ने कहा कि दूल्‍हन भी टीका लेगी। प्रस्‍ताव पर दुल्हन की सहमति मिली और उसने भी टीका लिया।

विवाह में शामिल पांच अन्‍य ने भी लिया टीका

दूल्‍हा-दुल्‍हन के सात फेरे से पहले कोरोना का टीका लेने की सराहना ने समारोह में शामिल लोगों को भी प्रेरित किया। इसके बाद वहां उपसिथत पांच अन्‍य लोगों ने भी कोरोना का टीका लिया।

दूल्‍हा-दुल्‍हन की पहल से गया अच्छा संदेश

विष्‍णुपद मंदिर प्रांगण में यह घटना जंगल की आग की तरह फैली। जिसे भी पता चलता, दूल्‍हा-दुल्‍हन को देखने आ जा रहा था। लोग उनकी तारीफ करते थक नहीं रहे थे। इस बाबत पूछने पर दूल्हा विवेक कुमार ने कहा कि शादी के फेरों के पहले टीका लेकर वे समाज में यह बताना चाहते हैं कि कोरोना को हराने के लिए टीका लेना कितना जरूरी है। उन्‍होंने दुल्‍हन के टीका लेने पर कहा कि ऐसी पत्‍नी पाकर उन्‍हें गर्व है। मंदिर प्रांगण में टीकाकरण अभियान का नेतृत्व कर रहे वार्ड पार्षद सुदामा दुबे ने कहा कि दूल्‍हा-दुल्‍हन की पहल से टीकाकरण को लेकर अच्छा संदेश गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.