संसू, सिरदला नवादा: शिक्षा विभाग पटना ने सिरदला प्रखण्ड के अकौना पंचायत के कोल्डिहा उच्च विद्यालय, चौबे पंचायत के चौबे उच्च विद्यालय, खनपुरा पंचायत के खनपुरा उच्च विद्यालय, राजन पंचायत के डेढ़ गांव फतेहपुर उच्च विद्यालय, अब्दुल पंचायत के अदया रूपाय उच्च विद्यालय, खटांगी पंचायत के लोहगढ़वा पड़रिया उच्च विद्यालय, घघट पंचायत के बलुआतरी उच्च विद्यालय, चौकिया पंचायत के एकम्बा उच्च विद्यालय, सांढ़ पंचायत के सांढ़ उच्च विद्यालय, उपरडीह पंचायत के केंदुआ उच्च विद्यालय, बांधी पंचायत के कसियादिह उच्च विद्यालय, धिरौन्ध पंचायत के हेमजा भारत उच्च विद्यालय को प्लस टू का कोड इंटर कालेज की मान्यता देते हुए स्वीकृति दी गई है। 

उत्क्रमित उच्च विद्यालय कोल्डिहा के प्रभारी प्रधानध्यापक दिलीप प्रताप ने बताया कि स्वीकृति मिलने के बाद आन लाइन प्लस टू इंटर प्रथम चरण के लिए नामांकन लिए जाने की तैयारी पूर्ण कर ली गई है। इस स्वीकृति की घोषणा के बाद सिरदला प्रखण्ड के सैकड़ों छात्र-छात्राओं में खुशी देखी जा रही है। बता दें कि प्लस टू के लिए माडल भवन का निर्माण एकम्बा, बलुआतरी, कसियादिह बांधी, केंदुआ, डेढ़ गांव फतेहपुर को छोड़कर शेष विद्यालय परिसर में चार वर्ष पूर्व कराया जा चुका है। विभाग के उदासीनता के कारण युक्त विधालय में विषयवार शिक्षक नहीं रहने से छात्रों को कोचिंग पर निर्भर करना पड़ रहा है। 

वही विद्यालय में कम्प्यूटर शिक्षक, पुस्तकालय अध्यक्ष, गार्ड, सफाई कर्मी, लिपिक आदि दर्जनों पद रिक्त है। जिसके कारण विद्यालय संचालन सम्भव नहीं हो पा रहा है। कोड स्वीकृति के बाद प्रभारी प्रधानाध्यापक उच्च विद्यालय व प्लस टू विद्यालय को कागज पर संचालित करने को मजबूर हैं। स्थानीय बुद्धिजीवियों ने शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों व शिक्षा मंत्री बिहार सरकार से सभी प्लस टू विद्यालय के रिक्तियां जल्द ही भरने की मांग की है।

Edited By: Prashant Kumar Pandey