गया । 45 दिनों के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार फैसले की घड़ी आ गई।

लोकसभा चुनाव में प्रत्याशियों की जीत-हार की तमाम अटकलों पर गुरुवार को विराम लग जाएगा। सबकी निगाहें मतगणना के बाद परिणाम की ओर लगी है। प्रत्याशियों व उनके समर्थकों की धड़कनें भी तेज हो गई हैं कि आखिर किसके सिर गया लोकसभा क्षेत्र में जीत का ताज सजेगा। एनडीए व महागठबंधन दोनों ही के प्रत्याशी जीत के प्रति पूरी तरह आश्वस्त दिख रहे हैं। समर्थकों द्वारा मिठाई व फूलमाला की अग्रिम बुकिग भी कर दी गई है। गया कॉलेज में सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होगी। दस बजे से रूझान आने लगेंगे। प्रत्याशियों के अभिकर्ताओं को सुबह सात बजे तक मतगणना केंद्र में प्रवेश करने का समय निर्धारित किया गया है।

यहां से 13 उम्मीदवारों के भाग्य ईवीएम में बंद है। गया संसदीय क्षेत्र में कुल छह विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हैं। यहां बीते प्रथम चरण में 11 अप्रैल को 56.35 प्रतिशत वोटिंग हुई थी।

------

सुरक्षा चाक-चौबंद

मतगणना को लेकर गया कॉलेज परिसर में अनाधिकृत प्रवेश वर्जित कर दी गई है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अधिकृत व्यक्ति या पदाधिकारी को ही मतगणना स्थल पर प्रवेश मिलेगी। मतगणना को लेकर काफी संख्या में सशस्त्र जवान, महिला पुलिस, दंगा नियंत्रण वाहन, जिला बल, एसएसबी, सीआरपीएफ के जवानों को लगाया गया है। गेवाल बिगहा मोड़ से लेकर सिकड़िया मोड़, गया कॉलेज खेल परिसर, पुलिस सहित अन्य स्थानों पर जवानों की तैनाती रहेगी। ये जवान यातायात और विधि व्यवस्था बनाए रखने में भी सहयोग करेंगे। एसएसपी राजीव मिश्रा ने बताया कि शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए अलग-अलग स्थानों पर जवानों की तैनाती की गई है।

------

पहले पोस्टल डाक पत्रों की गिनती

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मतगणना स्थल पर सबसे पहले पोस्टल डाक पत्रों से किए गए मतदान की गिनती होगी। इन मत पत्रों की गिनती से पहले वैसे सभी पोस्टल पत्रों की स्कैनिंग की जाएगी। इसके लिए गया कॉलेज के अलग-अलग भवनों में निर्धारित विधानसभा में कुल 30 कंप्यूटर, स्कैनर सिस्टम लगाए गए हैं। स्कैनर मशीन से प्रत्येक डाक मतपत्रों को बारी-बारी से स्कैन किया जाएगा। डाक मतपत्रों की संख्या 38 सौ के करीब होने के कारण स्कैनिंग में चार से पांच घंटे तक का समय लग सकता है। इसे देखते हुए सामान्य वोटिंग भी साथ-साथ शुरू होगी।

----

गया कॉलेज खेल परिसर में

होगी वाहनों की पार्किंग

मतगणना को लेकर शहर के गेवाल बिगहा-गया कॉलेज के बीच पुलिस लाइंस मोड़ से गुरुवार को सरकारी और गैर सरकार वाहनों के रूट में बदलाव किया गया है। जिला पदाधिकारी अभिषेक सिंह एवं एसएसपी राजीव मिश्रा ने संयुक्त आदेश में कहा कि सभी वाहनों की पार्किंग गया कॉलेज खेल परिसर में होगी। वहां उम्मीदवार, अभिकर्ता, सरकारी विभाग के पदाधिकारी व कर्मचारियों के वाहनों की भी पार्किंग होगी। यहां वाहन लगाने के लिए पुलिस लाइंस सड़क से गुजरेगी।

-----------

13 उम्मीदवार

1. दिनदयाल भारती - नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी

2. दिलीप कुमार- बहुजन समाज पार्टी

3. विजय कुमार- जनता दल यूनाइटेड

4. उमेश रजक- पीपल्स पार्टी ऑफ इंडिया (डेमोक्रेटिक)

5. गिरिधर सपेरा- भारतीय राष्ट्रीय मोर्चा

6. जीतनराम मांझी- हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्यूलर)

7. दयानंद राजवंशी- मूलनिवासी समाज पार्टी

8. प्रकाश चंद्र- पब्लिक मिशन पार्टी

9. राकेश चौधरी- मौलिक अधिकार पार्टी

10.राजेश कुमार पासवान- आम जनता पार्टी राष्ट्रीय

11. विजय कुमार चौधरी- जनता दल राष्ट्रवादी

12. शिव शंकर- आंबेडकराइट ऑफ इंडिया

13. सुनील पासवान- भारत भ्रष्टाचार मिटाओ पार्टी

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप