Move to Jagran APP

बिहार-झारखंड में लेवी वसूलने वाले तीन नक्सली गिरफ्तार

फोटो-जेपीजी में -सीआरपीएफ एसटीएफ व जिला पुलिस की संयुक्त छापेमारी में सफलता 1.9

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Oct 2019 08:06 PM (IST)Updated: Thu, 17 Oct 2019 01:56 AM (IST)
बिहार-झारखंड में लेवी वसूलने वाले तीन नक्सली गिरफ्तार
बिहार-झारखंड में लेवी वसूलने वाले तीन नक्सली गिरफ्तार

गया । बिहार-झारखंड में भाकपा माओवादी के समानांतर संगठन बनाकर लेवी वसूलने व लूटपाट करने के मामले में तीन नक्सलियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया। इनके पास से हथियार और लेवी के रूप लिए गए 2.10 लाख रुपये में से 1.98 लाख रुपये बरामद किए गए।

loksabha election banner

इसका खुलासा बुधवार को वरीय पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा ने संवाददाता सम्मेलन में की। उन्होंने बताया कि नक्सली संगठन के नाम पर समानांतर संगठन बनाकर बिहार और झारखंड राज्य में सड़क निर्माण व अन्य विकास कार्यो में लगे संवेदक से लेवी की मांग की जाती थी। ऐसे लोगों का बहुत ही पुराना आपराधिक रिकॉर्ड रहा है। झारखंड पुलिस से संपर्क कर आपराधिक रिकॉर्ड खंगाला जा रहा है।

उन्होंने बताया कि गया शहर के रामपुर थाना क्षेत्र के शास्त्री नगर स्थित जयहिद पब्लिक स्कूल के बाहरी मैदान में घेराबंदी कर एक व्यक्ति को पकड़ा गया। इसकी पहचान 18 वर्षीय विकास कुमार पिता बिंदेश्वर यादव मोहल्ला मोहलानियां थाना छक्करबंधा जिला गया के रूप में हुई। इसके पास से पुलिस ने लेवी के एक लाख 98 हजार रुपये बरामद किया। तीन अन्य संदिग्ध भागने में सफल रहे। एसएसपी ने बताया कि सभी एक ठेकेदार से 2.10 लाख रुपये लेवी वसूलने के लिए गया आए थे। लेवी की राशि लेने के बाद लौटने की सूचना मिली थी। इस पर कार्रवाई कर गिरफ्तारी की गई। फरार आरोपितों की पहचान की गई है। छापेमारी की जा रही है।

-----------

गुरुजी/विवेकजी के नाम

पर मांगता लेवी

गिरफ्तार युवक विकास ने पुलिस को पूछताछ में बताया कि वह प्रतिबंधित भाकपा माओवादी के सबजोनल कमांडर मंदीप उर्फ मतल पिता हरि यादव निवासी गांव मोहलनियां थाना छक्करबंधा जिला गया का चचरे भाई है। मंदीप नक्सली पार्टी लाइन से हटकर नक्सलियों के बड़े नेता गुरुजी/विवेकजी के नाम पर छक्करबंधा के आसपास के क्षेत्रों में विकास कार्यो में लगे ठेकेदारों से लेवी मांगता है। नहीं देने पर ठेकेदारों को धमकाता है। विकास कार्यो में बाधा उत्पन्न करता है। ठेकेदार से वसूली गई राशि का चार लोगों के बीच छक्करबंधा के मोहलनियां में बंटवारा होता है। छापेमारी में अपर पुलिस अधीक्षक (ऑपरेशन) अरुण कुमार सिंह, रामपुर थानाध्यक्ष प्रशांत कुमार, 159 वीं बटालियन सीआरपीएफ के क्यूएटी, आरएफटी (पटना), कोबरा एवं एसटीएफ के जवान शामिल थे।

----

सीआरपीएफ की लूटी गई

केमोफ्लाईज टी-शर्ट के साथ दो गिरफ्तार

एसएसपी ने बताया कि जिले के कोठी और मैगरा थाना क्षेत्र में रंगदारी व लूटपाट करने वाले नक्सलियों को भी गिरफ्तार किया गया है। इस गैंग का सरगना झारखंड के नौडीहा से गिरफ्तार अमरजीत यादव गया जेल में बंद है। उन्होंने बताया कि झारखंड के प्रतापपुर थाना के चंदरी में बस लूटकांड का आरोपित था। कोठी व इमामगंज थाना क्षेत्र में छापेमारी कर अवधेश यादव पिता ब्रह्मादेव यादव एवं राजेश यादव पिता नागदेव यादव को गिरफ्तार किया गया है। इनके पास से दो देशी मास्केट, दो 01.2 एमएम की दो गोली, सीआरपीएफ का केमोफ्लाइज टी-शर्ट, एक जोड़ी बूट, लोअर बरामद की गई। साथ ही तीन मोबाइल फोन, दो बॉडी पाउच, 50 लीटर देशी शराब बरामद किया गया। राजेश पर कोठी थाना में कांड संख्या 16/19 दर्ज है। इसका आरोप पत्र भी समर्पित किया गया है। एसएसपी ने बताया कि गैंग का मुख्य कारोबार छोटे व्यवसायियों के माध्यम शराब बेचना है। पुलिस ने झारखंड के प्रतापपुर के सिलदाहा में शराब भट्टी को नष्ट किया गया है।

-----

सलैया में पुलिस पार्टी हमला

मामले में दो आरोपित गिरफ्तार

एसएसपी ने बताया कि जिले के सलैया थाना क्षेत्र में पुलिस पार्टी पर हमला मामले में दो आरोपितों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें जगदीश भुइयां और परविंद्र भुइयां शामिल हैं। इस मामले में एक और आरोपित की गिरफ्तारी हो चुकी है।

पुलिस पार्टी पर हमला मामले में कुल 10 लोग नामजद बनाए गए थे। अन्य सात लोगों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस छापेमारी कर रही है। इस मामले में एक जवान घायल हो गया था जो पटना में इलाज के क्रम में शहीद हो गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.