Move to Jagran APP

नवादा में अनुसूचित टोलों में तीन दिनी कोविड टीकाकरण अभियान शुरू

जिले के सभी अनुसूचित टोलों में तीन दिवसीय विशेष टीकाकरण अभियान की शुरूआत की गई है। 1 नवंबर तक प्रतिदिन सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक अनुसूचित टोलों में टीकाकरण अभियान चलेगा। इसके लिए सभी पंचायतों में टीकाकरण केंद्र की स्थापना की गई है।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Sun, 31 Oct 2021 12:49 PM (IST)Updated: Sun, 31 Oct 2021 12:49 PM (IST)
नवादा में अनुसूचित टोलों में तीन दिनी कोविड टीकाकरण अभियान शुरू
टीकाकरण केंद्रों के साथ ही मोबाइल टीम भी क्षेत्र में सक्रिय, सांकेतिक तस्‍वीर।

नवादा, संवाद सहयोगी। कोरोना संक्रमण से स्थाई मुक्ति को लेकर टीकाकरण को लेकर प्रतिदिन प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में जिले के सभी अनुसूचित टोलों में तीन दिवसीय विशेष टीकाकरण अभियान की शुरूआत की गई है। 1 नवंबर तक प्रतिदिन सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक अनुसूचित टोलों में टीकाकरण अभियान चलेगा। इसके लिए सभी पंचायतों में टीकाकरण केंद्र की स्थापपना की गई है। उन केंद्रों पर अधिकारियों व कर्मचारियों की भी प्रतिनियुक्ति की गई है। जिलाधिकारी यश पाल मीणा ने वर्चुअल मीटिंग के जरिए जिला व प्रखंड स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक की और अभियान की सफलता के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

loksabha election banner

मोबाइल टीम भी रहेगी सक्रिय

उन्होंने कहा कि सभी लोगों को टीकाकरण के महत्व से अवगत कराते हुए उन्हें प्रेरित करें, ताकि आसानी से लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके। कोरोना के खिलाफ जंग में सभी लोगों का सहयोग अपेक्षित है। हर व्यक्ति को टीका लगना जरुरी है। टीकाकरण के लिए योग्य लाभार्थी 18 वर्ष अधिक उम्र वाले को निर्धारित टीका केंद्रों पर जागरूक करने के लिए कई प्रकार की रणनीतियां बनाई गई हैं। लक्ष्य की प्राप्ति सुनिश्चित हो सके, इसके लिए सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी अनुसूचित टोला में टीकाकरण अभियान के लिए वाहन की व्यवस्था करेंगे। मोबाइल टीम के माध्यम से लाभार्थियों का टीकाकरण कराया जाएगा। प्रत्येक मोबाइल टीम के साथ डाटा ऑपरेटर की व्यवस्था करना सुनिश्चित करेंगे। अनुसूचित टोला के नागरिकों को जागरूक करने के लिए प्रभारी चिकित्सा अधिकारी अपने प्रखंड के सीसीएम और आशा कार्यकर्ता को अपने स्तर से व्यापक रूप से संपूर्ण जवाबदेही निर्धारित करते हुए निर्देशित करेंगे। जिले के सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक, प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक दूसरी डोज पर फोकस करेंगे। 70 व 30 के अनुपात में पहली व दूसरी डोज लगवाना सुनिश्चित करें।

कोविन पोर्टल पर प्रति घंटे रिपोर्ट भेजें

 डीएम ने कहा कि डीएचएस के जिला अनुश्रवण एवं मूल्यांकन अधिकारी कोविन पोर्टल पर डाटा इंट्री ऑपरेटर के सहयोग से प्रति घंटे प्रखंडवार भेजना सुनिश्चित करेंगे। नगर निकायों के कार्यपालक पदाधिकारी अपने अपने क्षेत्र के सभी सदस्यों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ बेहतर समन्वय व नियंत्रण स्थापित करते हुए चयनित लाभार्थियों को टीकाकरण सुनिश्चित करें। अनुसूचित टोला में लोगों को जागरूक करने के लिए जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आइसीडीएस, सभी बाल विकास परियोजना अधिकारी, महिला पर्यवेक्षक, आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका को अपने स्तर से चयनित लाभार्थियों को शत-प्रतिशत टीकाकरण करवाने के लिए कई निर्देश दिए गए हैं।

डीएम ने कहा कि अनुसूचित टोलों में तीन दिनों के अंदर छूटे हुए नागरिकों का शत प्रतिशत टीकाकरण के लिए हर संभव कदम उठाएं और जिले को कोविड के संक्रमण से मुक्ति के लिए सभी का टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें। जिले में अनुसूचित टोला की संख्या 1437 है। जिसमें रोह में 120, पकरीबरावां में 100, नरहट में 120, अकबरपुर में 216, वारिसलीगंज में 97, मेसकौर में 92, काशीचक में 45, नवादा में 134, सिरदला में 96, कौआकोल में 100, गोङ्क्षवदपुर में 90, रजौली में 136,   नारदीगंज में 95, हिसुआ में 92 अनुसूचित टोले को चिन्हित करते हुए टोले में स्वास्थ्य कर्मियों के साथ-साथ स्थानीय अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.