Move to Jagran APP

Gaya Crime: एक करोड़ रुपये की ठगी करने वाले तीन शातिर गिरफ्तार, लोगों को ठगने के लिए देते थे स्कीम का लालच

लोगों को स्कीम का लालच और अन्य तरीकों से एक करोड़ रुपये की ठगी करने वाले नवादा के रहनेवाले तीन शातिरों को पुलिस ने धर दबोचा है। गया पुलिस को मिली इस बड़ी सफलता से कई और मामलों में खुलासा हो सकता है।

By neeraj kumarEdited By: Yogesh SahuPublished: Sat, 04 Feb 2023 11:11 PM (IST)Updated: Sat, 04 Feb 2023 11:11 PM (IST)
Gaya Crime: एक करोड़ रुपये की ठगी करने वाले तीन शातिर गिरफ्तार, लोगों को ठगने के लिए देते थे स्कीम का लालच
एक करोड़ रुपये की ठगी करने वाले तीन शातिर गिरफ्तार, लोगों को ठगने के लिए देते थे स्कीम का लालच

जागरण संवाददाता, गया। गया पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुलिस ने लोगों से ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपी बिहार-झारखंड के कई जिलों में करोड़ों रुपये की ठगी कर चुके हैं। तीनों शातिर नवादा जिले के रहने वाले हैं।

loksabha election banner

इस संबंध में वरीय पुलिस अधीक्षक आशीष भारती ने शनिवार को प्रेस वार्ता में बताया कि जिले के बुनियादगंज थाना क्षेत्र में एक संदिग्ध व्यक्ति देखा गया था, इसके बाद संबंधित थाने को जांच के लिए भेजा गया। जहां बुनियादगंज थाना क्षेत्र से टिंकू कुमार नामक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया।

उन्होंने बताया कि टिंकू की निशानदेही पर संजीत कुमार और सौरभ कुमार को गिरफ्तार किया गया। तीनों शातिर नवादा जिले के हिसुआ थाना क्षेत्र के मंझवे गांव का रहनेवाले हैं। पूछताछ के दौरान पता चला कि तीनों ऑनलाइन माध्यम से लोगों को अपना शिकार बनाते थे और ठगी करते थे।

उन्होंने बताया कि इनके पास से पुलिस ने तीन मोबाइल भी बरामद किए हैं। बिहार-झारखंड के कई जिलों में इनके द्वारा अब तक एक करोड़ रुपये की ठगी की जा चुकी है, ये लोग टेलीफोन कंपनी से लोगों का डाटा लेते थे और उन्हें कई तरह की स्कीम का लालच देकर ओटीपी की मांग किया करते थे।

इसके अलावा जिनके पास एंड्रॉयड मोबाइल है, उनके फोन को हैक करके उनकी जानकारी ले लिया करते थे। इसके बाद ये मासूम लोगों को ठगी का शिकार बनाते थे। ये लोग फर्जी आधार कार्ड बनाकर सिमकार्ड का इस्तेमाल किया करते थे। इनके द्वारा लोगों से अपने अकाउंट में पैसे ना मंगाकर सीएसपी संचालक के अकाउंट में पैसा मंगाया जाता था।

बदले में सीएसपी संचालक को 10 प्रतिशत दिया जाता था। इसके अलावा गिरोह में शामिल सदस्य जो इन्हें डाटा उपलब्ध कराते थे, उन्हें 20 प्रतिशत तक कमीशन दिया जाता था। पूछताछ में बताया कि शातिर बदमाशों द्वारा गया, नवादा, पलामू, हजारीबाग, चतरा, सारण, पटना आदि जिलों में ठगी की गई है। तीनों में सौरव कुमार पूर्व में भी साइबर क्राइम के मामले में जेल जा चुका है, अब इनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई करते हुए तीनों को जेल भेजा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.