Move to Jagran APP

दस रुपये में बनेगा दोनों वक्‍त का भोजन, गया में राज्‍य के पहले सामुदायिक बायोगैस प्‍लांट का उद्घाटन

वन एवं पर्यावरण विभाग के मंत्री नीरज कुमार बबलू ने गया के इमामगंज में राज्‍य के पहले सामुदायिक बायोगैस प्‍लांट का उद्घाटन किया। उन्‍होंने कहा कि इस प्‍लांट से महादलित और गरीबों के घर में दोनों शाम का खाना महज दस रुपये में बन जाएगा।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Sat, 06 Mar 2021 04:19 PM (IST)Updated: Sun, 07 Mar 2021 12:20 PM (IST)
दस रुपये में बनेगा दोनों वक्‍त का भोजन, गया में राज्‍य के पहले सामुदायिक बायोगैस प्‍लांट का उद्घाटन
उद्घाटन समारोह में बोलते मंत्री नीरज कुमार बबलू। जागरण

संवाद सूत्र ,इमामगंज (गया)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की प्रेरणा से गरीब-दलितों के घरों में केवल दस रुपये में दोनों शाम का भोजन बनेगा। ये बातें शनिवार को बिहार सरकार के वन एवं पर्यावरण मंत्री नीरज कुमार सिंह ने कहीं। वे गया जिले के ईमामगंज में स्वयंभू इन्नोवेटिव सॉल्‍यूशन प्राइवेट लिमिटेड (Swayambhu Innovative Solution Pvt Ltd) के कम्यूनिटी बायोगैस प्लांट (Community Bio gas Plant) के उदघाटन समारोह में बोल रहे थे।

loksabha election banner

न प्रदूषण की चिंता और न लकड़ी-गाेइठा की

उन्होंने कहा कि इस प्लांट के गैस से खाना बनाना कई दृष्टिकोण से अहम है। एक तो वातावरण शुद्ध रहेगा और खाना भी जल्‍दी बनेगा। इसके साथ ही साथ प्रदूषण नहीं होने से वायु प्रदूषण में कमी आएगी। लकड़ी- गोइठा से खाना बनाने से काफी धुंआ निकलता है। इससे एक तो खाना बनाने वाली महिलाओं के स्वास्थ्य पर असर पड़ता है और वायुमंडल भी प्रदूषित होता है। उन्होंने कहा कि अन्य गांव में भी बायो गैस का प्लांट लगाने का काम करेंगे। आपके सांसद की मांग पर इमामगंज प्रखण्ड के चपरा गांव में पहला प्लांट लगा है।

बांस की खेती करें किसान, उपलब्‍ध कराएंगे बाजार

मंत्री ने किसानों के विकास पर चर्चा की। कहा कि बांस की खेती करने पर वन विभाग की रोक हट गई है इसलिए आपलोग बांस की खेतीं करें। उसकी मार्केटिंग की सुविधा मैं उपलब्‍ध कराउंगा। बांस की खेतीं करने से किसानों को काफी लाभ मिलेगा। क्षेत्रीय सांसद सुशील कुमार सिंह ने कहा कि नक्सल प्रभावित पिछड़े क्षेत्र का विकास करना मेरा दायित्‍व है। इसलिए बायो गैस का प्लांट इस दलित भाइयों के गांव में लगवाएं हैं ताकि इससे दलितों-गरीबों को अच्छी सुविधा मिल सके। इस समारोह को स्वयंभू इन्नोवेटिव सॉल्‍यूशन प्राइवेट लिमिटेड  के अधिकारी आसुतोष कुमार व आकांक्षा कुमारी ने भी संबोधित किया। इस मौके पर सुनील कुमार सिंह, पंकज सिंह, पूर्वी मंडल अध्यक्ष मनोज सिन्हा, पश्चमी गंगाधर पाठक, मुखिया श्यामसुंदर प्रसाद, सुधीर कुमार, रविकुमार, मनोज शर्मा ,केशव सिंह, बीडीओ जयकिशन आदि लोग मौजूद थे।

यह भी पढ़ें-मंत्री ने कहा- ईको टूरिज्‍म के दृष्टिकोण से विकसित होगा औरंगाबाद का उमगा पहाड़, बनेगा रॉक ट्रैक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.